भारत ने दिया न्यूजीलैंड को 475 रनों का लक्ष्य  

Update: 2016-10-11 14:37 GMT
इंदौर के होल्कर मैदान में भारत न्यूजीलैंड तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन मंगलवार को तीन विकेट पर 216 रन के स्कोर पर अपनी दूसरी पारी घोषित कर दी और न्यूजीलैंड के सामने चौथी पारी में जीत के लिए 475 रनों का लक्ष्य रखा है।

इंदौर (आईएएनएस)| इंदौर के होल्कर मैदान में भारत न्यूजीलैंड तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन मंगलवार को तीन विकेट पर 216 रन के स्कोर पर अपनी दूसरी पारी घोषित कर दी और न्यूजीलैंड के सामने चौथी पारी में जीत के लिए 475 रनों का लक्ष्य रखा है।

चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 101) का शतक पूरा होते ही भारतीय कप्तान ने पारी की घोषणा कर दी। पुजारा के साथ अजिंक्य रहाणे 23 रन बनाकर नाबाद रहे। पुजारा ने अपनी नाबाद शतकीय पारी में 148 गेंदें खेलीं और नौ चौके लगाए। भारत ने दिन के पहले सत्र में मुरली विजय (19) और गौतम गंभीर (50) के रूप में दो विकेट गंवाए, जबकि कोहली (17) की विकेट दूसरे सत्र में गिरा।

दिन के आठवें ओवर में मुरली के रन आउट होने के बाद सोमवार को रिटायर्ड हर्ट हो पवेलियन लौटे गंभीर ने मैदान पर दोबारा वापसी की। गंभीर ने पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 76 रनों की साझेदारी निभाई।

लंबे अंतराल के बाद राष्ट्रीय टीम में वापसी करते हुए गंभीर ने 54 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। हालांकि अर्धशतक पूरा करने के बाद रन गति तेज करने के प्रयास में वह सर्किल के अंदर खड़े सीधे मार्टिन गुप्टिल की ओर कैच उठा बैठे। गंभीर ने 56 गेंदों की अपनी पारी में छह चौके लगाए।

इसके बाद पुजारा का साथ देने कप्तान विराट कोहली उतरे, हालांकि कोहली अपनी पारी को ज्यादा आगे तक नहीं ले जा सके और दूसरे सत्र में जीतन पटेल की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए। भारत ने कोहली (211) और अजिंक्य रहाणे (188) की मदद से पांच विकेट पर 557 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी थी, जिसके जवाब में किवी टीम अपनी पहली पारी में महज 299 रन बना सकी।

भारतीय कप्तान ने हालांकि किवी टीम को फॉलोआन खेलने का निमंत्रण नहीं दिया। किवी टीम की पारी ढहाने में स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन की महती भूमिका रही। अश्विन आठ किवी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजने का सबब बने। उन्होंने छह विकेट चटकाए, जबकि दो बल्लेबाजों को रन आउट किया।

भारत तीन मैचों की श्रृंखला पहले ही 2-0 से अपने नाम कर चुका है।

Similar News