श्रीलंका में दंत अवशेष का मंदिर

श्रीलंका के कैंडी में स्थित श्री दलदा मालीगाव, या दंत अवशेष का मंदिर दुनिया भर में बौद्धों द्वारा सम्मानित एक मंदिर है क्योंकि इसमें बुद्ध का एक अनमोल अवशेष है, उनके बाएं नुकीले दांत हैं। शाम की हेविसी पूजा, या बुद्ध को संगीतमय भेंट देखने लायक होती है।

Update: 2022-12-07 09:52 GMT

कलिंग राजकुमारी हेममाली द्वारा चौथी शताब्दी ईस्वी में बुद्ध के दांत के अवशेष को श्रीलंका के तटों पर लाया गया था, जिन्होंने पारगमन के दौरान सुरक्षित रखने के लिए इसे अपने बालों में छिपा लिया था। सभी फोटो: संतोष ओझा

ढोलकिया अपने जुड़वां ढोलक सेट - थम्मेटम्मा - को कडिप्पुवा, ड्रमिंग स्टिक के साथ बजाते हैं। उनके दो सह-ढोल वादक इसमें शामिल होते हैं, जबकि चौथा संगीतकार अपने तुरही जैसे वाद्य यंत्र होरानावा से स्वर निकालता है।

प्रत्येक संगीतकार एक सफेद धोती में है, जिसकी कमर के चारों ओर एक लाल कपड़ा लिपटा हुआ है और वो सिर पर सफेद गमछा बांधे रहते हैं। संध्या हेविसी (हेविसी) पूजा, या बुद्ध को संगीत भेंट, शुरू होने वाली है।

मैं कैंडी, श्रीलंका में श्री दलदा मालीगाव, या पवित्र दंत अवशेष के मंदिर में हूं। यह दुनिया भर के बौद्धों द्वारा सम्मानित मंदिर है क्योंकि इसमें बुद्ध के एक अनमोल अवशेष, उनके बाएं नुकीले दांत हैं। शाम के 6.15 बज रहे हैं, और मंदिर में उमड़ रही भीड़ शाम की रस्में शुरू होने के लिए सांस रोककर इंतजार कर रही है।

बुद्ध के महा परिनिर्वाण के बाद, लगभग 450 ईसा पूर्व (सटीक समय अनिश्चित है), दांत का अवशेष कलिंग सम्राटों (आधुनिक ओडिशा) की हिरासत में था। कलिंग राजकुमारी हेममाली द्वारा चौथी शताब्दी ईस्वी में बुद्ध के दांत के अवशेष को श्रीलंका के तटों पर लाया गया था, जिन्होंने पारगमन के दौरान सुरक्षित रखने के लिए इसे अपने बालों में छिपा लिया था।

श्रीलंका में बौद्ध धर्म पहले से ही फल-फूल रहा था; अशोक महान के पुत्र महिंदा इसे 250 ईसा पूर्व के आसपास इस द्वीप पर लाए थे। महिंदा की बहन, संघमित्रा द्वारा लाए गए बोधि वृक्ष, बोधगया से श्रीलंका में भी एक पौधा था।


दंत अवशेष के संरक्षक अनुराधापुरा के राजा थे, जिन्होंने पूरे द्वीप पर शासन किया था। सत्तारूढ़ सिंहल राजा, उनके राजवंशों के बावजूद, ऐतिहासिक रूप से अवशेष के संरक्षक रहे हैं।

शासकों के साथ अवशेष का जुड़ाव इतना मजबूत हो गया कि यह माना जाता था कि जिसके पास अवशेष की अभिरक्षा थी, वह देश पर शासन करता था। शुरूआत में, अवशेष को विशेष रूप से निर्मित इसुरुमुनिया स्तूप में स्थापित किया गया था। स्तूप अभी भी अनुराधापुरा में खड़ा है, हालांकि दंत अवशेष अब वहां नहीं है।

यह शक्ति केंद्रों में परिवर्तन के साथ अनुराधापुरा से पोलोन्नरुवा से दंबदेनिया तक चला गया, जब तक कि यह कैंडी तक नहीं पहुंच गया, जहां अब यह रहता है।

अवशेष शाही महल के करीब विशेष रूप से निर्मित संरचनाओं में स्थापित किया गया था। कैंडी में, एक महल जैसी इमारत (मालीगाव का अर्थ है एक महल) जिसे श्री दलदा मालीगाव कहा जाता है में अवशेष है।

ढोल बजाना और अधिक जरूरी और उग्र हो जाता है, और भीड़ करीब आ जाती है। अधिकांश सफेद कपड़े पहनते हैं, बौद्ध मंदिर में पहनने के लिए रंग। बेशक, हम नंगे पांव हैं, बुद्ध, कमल या नीले लिली के फूलों के लिए हमारे प्रसाद को पकड़ रहे हैं। बाद वाला श्रीलंका का राष्ट्रीय फूल है।

भगवा रंग के बिना सिले वस्त्र पहने कुछ बौद्ध भिक्षु अब दिखाई दे रहे हैं, जो धीरे-धीरे सफेद कपड़े पहने मंदिर के कर्मचारियों के साथ हमारी ओर चल रहे हैं। सामने वाला स्टाफ सदस्य हमारे सामने वाले चांदी के दरवाजे को खोलता है। भिक्षु अपने हाथ जोड़ते हैं और धीरे-धीरे दरवाजे से गुजरते हैं, जो उनके पीछे बंद हो जाता है। कार्रवाई फिर मंदिर की पहली मंजिल तक जाती है।


हम सीढ़ियों से ऊपर चढ़ते हैं और अवशेष रखने वाले कक्ष के सामने अपना स्थान लेते हैं। भीड़ निश्चित रूप से बढ़ गई है, और अवशेष कक्ष के दरवाजे के ठीक सामने स्थिति पाने के लिए कुछ धक्का-मुक्की हो रही है।

एक अलंकृत लकड़ी की नक्काशीदार रेलिंग है जो एक आड़ के रूप में काम करती है। भक्तों को अपने पुष्प चढ़ाने के लिए बैरियर के बाहर एक लंबी मेज रखी गई है - बंद दरवाजा दो असंभव लंबे और घुमावदार हाथी दांतों के पीछे चमकता है। भूतल पर ढोल बजना लगातार जारी है।

अवशेष कक्ष के दोनों ओर भक्तों के दो स्तंभ कमरे में ले जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। इसके लिए उन्होंने विशेष अनुमति ली है। मैं कई गैर-भारतीय भक्तों को देखता हूं, संभवतः दक्षिण पूर्व एशिया या जापान से हैं।

कक्ष का दरवाजा खुलता है और मुझे दरवाजे के माध्यम से चमकदार स्तूप के आकार का सोने का कास्केट का एक दृश्य दिखाई देता है, इससे पहले कि मैं उस पर अपनी नजर डालने के लिए उत्सुक अन्य लोगों द्वारा धक्का दिया जाता हूं। यह मुझे थोड़ा सा तिरुपति मंदिर की याद दिलाता है, जहां बालाजी के दर्शन उतने ही क्षणभंगुर होते हैं, जितने कि मैंने अभी-अभी किए थे।

अलंकृत एसाला पेराहेरा पेजेंट के दौरान कैंडी जीवंत हो उठता है। यह उत्सव दस दिनों तक चलता है, कभी-कभी जुलाई या अगस्त में। यह अनुष्ठान पर्याप्त वर्षा के लिए भगवान का आह्वान करने के लिए है।

अवशेष धारण करने वाले संदूक की प्रतिकृति को अलंकृत सज्जित हाथी के सिर पर रखा जाता है। इसे मंदिर क्षेत्र के चारों ओर एक जुलूस में ले जाया जाता है। परेड में संगीतकार, नर्तक, आग खाने वाले और कोड़े मारने वाले पटाखे शामिल होते हैं, जिसके गवाह दुनिया भर के हजारों श्रद्धालु और पर्यटक आते हैं।


संदूक की नैनो-सेकंड की झलक के बाद, मैं मंदिर के चारों ओर घूमता हूं। एक गैलरी टू का इतिहास दिखाती है।

सोलह चित्रों की एक श्रृंखला के माध्यम से बुद्ध की छवि दिखायी देती है। इमेज गैलरी में बुद्ध की कई मूर्तियां हैं। यहां एक प्रकार का संग्रहालय है जो विभिन्न बौद्ध यादगार वस्तुओं को प्रदर्शित करता है। पत्तों पर लिखी जातक कथाओं की जिल्दबंद प्रति और कांच के एक बंद बक्से में बंद एक आकर्षक प्रदर्शनी है।

मैं मंदिरों के अलंकृत नक्काशीदार लकड़ी के बीम और स्तंभों की प्रशंसा करता हूं। कंद्यान साम्राज्य लकड़ी की नक्काशी के लिए जाना जाता था।

जैसे ही मैं मंदिर परिसर से बाहर निकलता हूं, ढोल वादक अभी भी अपने वाद्य यंत्रों को जोर से बजाते हैं। भक्त अभी भी अंदर आ रहे हैं। और मैं उन स्थलों पर विचार करता हूं जिन्हें मैंने अभी देखा था; एक बुद्ध अवशेष की गहन श्रद्धा, मानो भक्त स्वयं बुद्ध की उपस्थिति में हों!

संतोष ओझा ने 28 साल वरिष्ठ कॉर्पोरेट क्षेत्र में काम किया है। वह यात्रा और यात्रा लेखन के अपने जुनून को जारी रखने के लिए जल्दी रिटायर हो गए। ओझा बेंगलुरु, कर्नाटक में रहते हैं।

Similar News