न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री ‘‘जॉन की’’ ने दिया इस्तीफा

Update: 2016-12-05 10:17 GMT
की के इस्तीफे के बाद उनके स्थान पर कार्यभार संभालने वाले उम्मीदवार के चयन के लिए पार्टी अगले सप्ताह बैठक करेगी।

वेलिंगटन (एएफपी)। न्यूजीलैंड के लोकप्रिय प्रधानमंत्री जॉन की ने अपने पद से इस्तीफा देने की सोमवार को अचानक घोषणा करते हुए कहा कि आठ वर्षों के कार्यकाल के बाद अब इस्तीफा देने का समय आ गया है।

की ने कहा, ‘‘मैंने आज तक जितने भी फैसले किए हैं, यह उन सभी में से सबसे ज्यादा कठिन फैसला है। मुझे नहीं पता कि मैं आगे क्या करुंगा।'' उन्होंने कहा, ‘‘पार्टी और देश दोनों का नेता होने का अनुभव शानदार रहा।'' की ने हाल ही में प्रधानमंत्री के तौर पर आठ साल और नेशनल पार्टी के नेता के रुप में 10 साल पूरे किए हैं। की के इस्तीफे के बाद उनके स्थान पर कार्यभार संभालने वाले उम्मीदवार के चयन के लिए पार्टी अगले सप्ताह बैठक करेगी। उप प्रधानमंत्री बिल इंग्लिश इस दौड़ में सर्वाधिक पसंदीदा उम्मीदवार हैं।

की ने कहा, ‘‘मेरे और नेशनल पार्टी दोनों के लिए अच्छा है कि मैं पद छोड़ दूं। पार्टी में सदस्यों की संख्या अच्छी है और पार्टी को पर्याप्त फंड भी मिल रहा है।'' की ने राजनीति में अपेक्षाकृत देर से प्रवेश लिया था। वह संसद में वर्ष 2002 में आए थे और उन्होंने इसके चार साल बाद नेशनल पार्टी का नेतृत्व संभाला। वह वर्ष 2008 में लेबर पार्टी का नौ साल का शासन समाप्त करके सत्ता में आए थे।

Similar News