दिल्ली में ज्यादा देर तक वाहन खड़ा करने पर और ढीली करनी पड़ेगी जेब

Update: 2017-06-27 09:58 GMT
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली की शान कनॉट प्लेस में अपने वाहन से घूमने के लिये आने वालों के लिये बुरी खबर है। दिल्ली नगर निगम ने कनॉट प्लेस पर पार्किंग नीति में कुछ बदलाव किये है। जिसकी वजह से जो लोग एक घंटे से ज्यादा अपने वाहन को खड़ा करते है उनको अब अपनी जेब और ढीली करनी पड़ेगी।

एनडीएमसी के मुताबिक अभी तक यदि कोई भी अपना वाहन कनॉट प्लेस की पार्किंग में खड़ा करता है तो शुरूआत के पांच घंटे तक प्रतिघंटे 20 रुपये के हिसाब से देना पड़ता है। पांच घंटे से ज्यादा समय हो जाये तो केवल 100 रुपये देने पड़ते है। इतना ही नहीं अगर कोई शख्स एक दो दिन बाद गाड़ी लेने आये तो भी उसे केवल 100 रुपये ही देने पड़ते थे।

ये भी पढ़ें- कृषि विश्वविद्यालयों में शिक्षक नहीं, कैसे हो खेती में सुधार ?

लेकिन बदली गई नीति के अंतर्गत अब लोग जितनी देर चाहे अपना वाहन खड़ा कर सकते है बस बदले में आपको हर घंटे के हिसाब से 20 रुपये पार्किंग शुल्क देना होगा। पार्किंग की नई दर जुलाई से लागू होगी। बताते चले कि बीती 7 मार्च को एनडीएमसी की बैठक में पार्किंग राजस्व में धांधली की बात सामने आई थी। जिसमें आरोप लगा था कि स्मार्ट सिटी योजना के तहत फरवरी 2014 में पार्किंग स्थलों का ठेका डिम्टस लिमिटेड को दिया गया था।

पहले पूरे दिन गाड़ी खड़ी करने पर 10 रुपये की पर्ची काटी जाती थी बाद में 20रुपये प्रति घंटे की दर से पार्किंग शुल्क वसूला जाने लगा लेकिन फिर भी राजस्व में कोई मुनाफा नहीं दिखाई दे रहा था। एनडीएमसी के मुताबिक डिम्टस को जब ठेका दिया गया था तो ये तय हुआ था प्रत्येक वर्ष 22 करोड़ का राजस्व अर्जित करना होगा। बावजूद इसके डिम्टस को पार्किंग देने के बाद साल 2014-15 में 3.09 करोड़ और साल 2015-16 में 1.82 करोड़ राजस्व अर्जित हुआ। इसलिये एनडीएमसी ने पार्किंग की नीति बदलने का फैसला लिया है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Similar News