झारखंड के दूरदराज के इलाकों में दुर्गम बाधाओं के बावजूद फ्रंटलाइन वर्कर्स ने जीती कोविड-19 वैक्सीन की लड़ाई

दूरदराज के गाँव, परिवहन की कमी और कोविड को लेकर झिझक भी इन फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए बाधा नहीं बन पायी। इनकी मदद से झारखंड के रांची जिले में 21 पंचायतों के 82 गांवों के में ज्यादातर लोगों को वैक्सीन लग गई है।

Update: 2022-03-19 06:52 GMT

रांची, झारखंड। झारखंड में रांची जिले के हेसातु पंचायत के सिकिदरी में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में फ्रंटलाइन वर्कर्स इकट्ठा हुए। ये सभी 21 पंचायतों के 82 गांवों के साथ-साथ दक्षिणी छोटानागपुर डिवीजन के कुछ क्षेत्रों में, COVID19 टीकाकरण का 98 प्रतिशत हासिल करने का जश्न मना रहे थे। दुर्गम क्षेत्रों में इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रशासन द्वारा उन्हें सम्मानित भी किया गया।

उत्तम प्रसाद, खंड विकास अधिकारी (बीडीओ) और अमरेंद्र प्रसाद, चिकित्सा अधिकारी ने टीकाकरण अभियान के माध्यम से महामारी को नियंत्रित करने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को सम्मानित किया। इन फ्रंट लाइन कार्यकर्ताओं ने झारखंड के सुदूर आदिवासी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों का टीकाकरण करने के लिए जंगलों, पहाड़ियों, नदियों और पगडंडी को पार किया है।

हेसातू की सेविका रेणु सिंह ने गांव कनेक्शन को बताया, "हम गांव-गांव जाते थे, लोगों को समझाते थे और ऐसे लोगों का उदाहरण देते थे जिन्हें टीका लगाया गया था और वे स्वस्थ और जीवित थे।" उनके अनुसार, तीखी आपत्तियों के कारण उन्हें अक्सर एक गाँव छोड़कर आगे बढ़ना पड़ता था। लेकिन वे हमेशा अपना काम पूरा करने के लिए गाँव लौटते थे। अक्सर, वे दूसरों को समझाने के लिए टीकाकरण कराने वाले ग्रामीणों के साथ वहां जाते थे।

फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं, पंचायत स्वास्थ्य सुविधाकर्ताओं, सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों और अन्य जन प्रतिनिधियों ने आदिवासी बहुल क्षेत्रों में कोविड-19 के टीके लगाने में अपनी चुनौतियों को याद किया जहां टीकाकरण के प्रति भय और प्रतिरोध था। उन्हें उन आशंकाओं, अफवाहों और अंधविश्वासों का मुकाबला करना पड़ा, जिन्होंने निवासियों को आगे बढ़ने और टीकाकरण कराने के लिए अनिच्छुक बना दिया।

चुनौतियों के बावजूद, ट्रांसफॉर्म रूरल इंडिया फाउंडेशन (टीआरआईएफ), एक गैर-लाभकारी संस्था, ने दक्षिण छोटानागपुर डिवीजन के पांच जिलों में 97 फीसदी टीकाकरण के लिए सरकार को सहयोग किया और लोगों को टीका लगाने के लिए प्रेरित किया, जिससे लगभग 320,000 की आबादी को कवर करते हुए 97 प्रतिशत से अधिक टीकाकरण सुनिश्चित करने में मदद मिली।


Tirf कर्मियों और फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कार्यकर्ता ने 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों का टीकाकरण होने तक बार-बार गांवों में जाते रहे। उन्होंने नक्सल प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने में भी संकोच नहीं किया, "टीआरआईएफ के राज्य कार्यक्रम अधिकारी शरत पांडे ने गांव कनेक्शन को बताया।

राज्य के कार्यक्रम अधिकारी ने कहा, "उन्होंने दक्षिण छोटानागपुर मंडल के 700 से अधिक कठिन क्षेत्रों में पहली डोज का नब्बे प्रतिशत और दूसरे का अस्सी प्रतिशत टीकाकरण हासिल किया।" ये ऐसे क्षेत्र थे जो हिंसक हो सकते थे और जहां परिवहन एक बड़ी चुनौती थी। "टीआरआईएफ कार्यकर्ताओं ने सफल टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए गांवों में प्रभावशाली लोगों के साथ-साथ जन प्रतिनिधियों से मुलाकात की, "पांडे ने समझाया।

25 फरवरी, 2022 तक, टीआरआईएफ के ब्लॉक समन्वयक मोहम्मद हारून के अनुसार, 79,985 लोगों को टीकाकरण की पहली खुराक और अंगारा ब्लॉक में 56,428 लोगों को दूसरी खुराक मिली थी। उन्होंने कहा कि TRIF ने अंगारा में 81,629 की टीकाकरण लक्ष्य आबादी के लिए 3,352 सत्र आयोजित किए।

मिथकों और अफवाहों से लड़ाई

बनित बेदिया उन लोगों में से एक थे जिन्होंने टीकाकरण से इनकार कर दिया था। मेलघोसा गांव से उन्होंने काफी देर तक विरोध किया। लेकिन, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं ने उन्हें टीका लगवाने के लाभों और न लगवाने पर होने वाले नुकसान के बारे में बताया, तब उन्होंने टीका लगवाया। अब बेदिया वैक्सीन के लिए एक सक्रिय प्रचारक हैं और दोस्तों और ग्रामीणों को टीका लगवाने के लिए राजी करते हैं।

बनित ने गांव कनेक्शन को बताया कि वह अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं के समर्पण और सेवा की भावना से प्रभावित हुए हैं।

"हमने पाया कि पंद्रह से अठारह वर्ष की आयु के युवा टीकाकरण नहीं कराना चाहते थे," हेसातु के एक पंचायत स्वास्थ्य सुविधाकर्ता सिकंदर महतो ने गांव कनेक्शन को बताया। उन्होंने कहा कि पुरुषों को मनाना विशेष रूप से कठिन था।

कुछू पंचायत में जागरूकता अभियान शिविरों में से एक को याद करते हुए, टीआरआईएफ के ब्लॉक समन्वयक हारून ने कहा, "स्थानीय बाजार में विक्रेताओं ने अपनी दुकानें बंद कर दीं और जब हमने वहां टीकाकरण शिविर लगाया तो वे उस क्षेत्र से चले गए।" लेकिन टीआरआईएफ कार्यकर्ताओं ने सरकारी कर्मचारियों अधिकारियों और स्थानीय लोगों, एस एच जी के साथ मिलकर लोगों की भ्रांतियों को दूर किया और उन्हें टीकाकरण के लिए प्रेरित और राजी किया।

हारून ने कहा, "इन समूहों ने टीकाकरण अभियान को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।"

कुछ फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं को अपने परिवार के सदस्यों को बड़ी मुश्किल से राजी करना पड़ा। इस बारे में अफवाहें थीं कि कैसे टीकाकरण से मौत हो सकती है, उन्हें काम करने के लिए अनुपयुक्त छोड़ दें, या उन्हें नपुंसक बना दें।

लेकिन कुछ स्वास्थ्य कर्मियों के लिए उनके परिवार उनकी ताकत का सबसे बड़ा जरिया थे।

"जब भी मुझे खुद को संक्रमित होने का डर होता था क्योंकि मेरी नौकरी के लिए मुझे बहुत सारे लोगों के साथ नियमित संपर्क में रहना पड़ता था, मेरे परिवार ने मुझे अपना काम करने कहा। उनका मानना ​​​​था कि मेरी कड़ी मेहनत से समुदाय के प्रत्येक सदस्य की सुरक्षा सुनिश्चित होगी, "हेसातु में पंचायत स्वास्थ्य सुविधाकर्ता रजनी कुमारी ने गांव कनेक्शन को बताया।

शुरूआत में, स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण के लिए एक दिन में मुश्किल से 10 लोग ही मिलते थे। लेकिन हाल ही में सिकिद्री गांव में आयोजित एक शिविर में, 450 लोग टीकाकरण के लिए आए और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस को बुलाना पड़ा।

हेसतू पंचायत के मुखिया राजेश पाहन ने गांव कनेक्शन को बताया कि उन्होंने अफवाहों से लड़ने और ग्रामीणों को अपने परिवार और देश के भविष्य के बड़े हित में टीकाकरण के लिए मनाने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया।

कुछ शिविरों में, ग्रामीण काफी सक्रिय थे और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं की मदद के लिए आगे आए और अक्सर उन्हें नाश्ता या दोपहर का भोजन उपलब्ध कराया।

हेसातु पंचायत में अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ता विशेष रूप से खुश थे कि उनकी निगरानी में पांच गांवों में केवल 20 से 25 पॉजिटिव केस आए और COVID-19 के कारण कोई मौत नहीं हुई थी।

ये स्टोरी ट्रांसफार्मिंग रूरल इंडिया फाउंडेशन के साझा प्रयास से की गई हैं।

Full View

Similar News