यूपी में अगले 4-5 दिन होगी बारिश, जानिए अपने शहर के मौसम का हाल

Update: 2019-07-24 06:43 GMT

लखनऊ। यूपी सहित कई राज्‍यों में लोग उमस और सूखे से परेशान हो गए थे। ऐसे में मानसून इनपर मेहरबान हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार मौसम ने करवट बदल लिया और अगले 4-5 दिन तक प्रदेश में बदली-बारिश का सिलसिला चलेता रहेगा। इस बार फसलों की बोआई में जुटे किसानों को बड़ी राहत मिलेगी।

उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के निदेशक जे.पी गुप्ता ने गांव कनेक्‍शन को बताया कि आने वाले 4-5 दिन बारिश होती रहेगी। इससे लोगों को गर्मी से बड़ी राहत मिलेगी और किसानों को भी लाभ मिलेगा।

वहीं स्काइमेट का अनुमान है कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड सहित दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है, जबकि अधिकांश स्थानों पर 27 जुलाई से बारिश में कमी आ सकती है। हालांकि राजस्थान के उत्तर-पूर्वी भागों में सप्ताह के आखिरी दिनों में भी भारी बारिश जारी रहने की संभावना है।

इसे भी पढ़ें- बिहार में बाढ़ के बाद आकाशीय बिजली का कहर, नौ लोगों की मौत

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को भी तेज बारिश का अनुमान जताया है। विभाग ने बताया कि शुक्रवार को दिल्ली, यूपी, बिहार, झारखंड, असम, कर्नाटक, तेलंगाना, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में भारी से भारी बारिश हो सकती है। इन राज्यों के अरब सागर के आसपास के इलाकों तेज हवाएं चलने की भी आशंका जताई जा रही है।


वहीं दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में बुधवार सुबह बूंदाबांदी हुई। मौसम विभाग ने शाम तक बारिश की संभावना है। वहीं, हरियाणा और पंजाब में भी बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है। विभाग ने दिल्ली-एनसीआर समेत देश के अन्य राज्यों में भी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

इसे भी पढ़ें- बिहार: बाढ़ की त्रासदी के बीच फरिश्ता बन गये ये तीन युवा, बचाई 40 से ज्यादा लोगों की जान

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मुंबई में भारी बारिश के बाद हिंदमाता, दादर, अंधेरी, सायन में सड़कों और रेलवे ट्रेक पर घुटनों से ऊपर पानी भर गया। बुधवार सुबह साढ़े पांच बजे तक कोलाबा में 171 मिमी बारिश हुई, जबकि सांताक्रुज में 58 मिमी बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवात की स्थिति के कारण शहर में अगले दो दिन भारी बारिश होगी। रायगढ़ और रत्नागिरी जिले में गुरुवार को भारी बारिश हो सकती है। यहां जुलाई में औसतन 840 मिमी बारिश होती है, जबकि 8 जुलाई तक 708.7 मिमी बारिश हो चुकी है।

Full View


Similar News