महाशिवरात्रि की वो कहानियां, जिन्हें अपनी माँ से सुनकर हम बड़े हुए

आज महाशिवरात्रि है, मेरी मातृभूमि जम्मू और कश्मीर का सबसे पावन पर्व। भगवान शिव की भक्त मेरी मां ने भोले नाथ की कई कहानियों से हमें रूबरू कराया है। शिव जी की उनकी कहानियों ने मुझे सिखाया कि कैसे हमारे त्योहार हमेशा प्रकृति से जुड़े रहते हैं। यहां तक कि हमारे देवी-देवता भी प्रकृति में पाए जाते थे।

Update: 2023-02-18 12:05 GMT

भारत लोक कथाओं और कहानियों का देश है और हर एक कहानी के साथ उत्सव जुड़ा होता है। उत्सवों के स्वर और खुशबू से हवाओं में हमेशा गूंजते रहते हैं।

विविध संस्कृतियों, रीति-रिवाजों और परंपराओं के साथ शायद कोई ही दिन बीतता होगा जब कोई त्योहार या पर्व नहीं मनाया जाता है - पीपल के पेड़ के चारों ओर धागा बांधना, उगते सूरज का स्वागत करने के लिए ठंडे पानी में कमर तक खड़े रहना, गाय के गोबर से गौरी-गणेश बनाना, एक बरगद के पेड़ से एक कुएं की शादी... ये लिस्ट बहुत लंबी है।

आज महाशिवरात्रि है, मेरी मातृभूमि जम्मू और कश्मीर का सबसे पावन पर्व। कहने की जरूरत नहीं है, मेरी मां भगवान शिव की भक्त हैं, और दशकों से सोमवार का व्रत करना नहीं छोड़ा है। उन्होंने भोले नाथ की कई कहानियों से हमें रूबरू कराया है।

हर महाशिवरात्रि, जब वह हमें बताना शुरू करतीं, ... "सर्दियों के खराब मौसम के महीनों के दौरान, सांप, कनखजूरा, बिच्छू आदि शिवजी के बड़े झोले में शरण लेते हैं और वे उनकी देखभाल करते हैं।" फिर, महाशिवरात्रि पर, शिवजी अपनी बोरी खोलते हैं और उन सभी को बाहर निकाल देते हैं। इसलिए, अब से जब आप पहाड़ियों पर चढ़ते हैं या झाड़ियों के पास खेलते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। शिवजी ने ग्रीष्म ऋतु के आगमन की घोषणा कर दी है।

उस समय, हम जम्मू-कश्मीर के एक छोटे से पहाड़ी इलाके में रहते थे और सांप को देखना कोई असामान्य बात नहीं थी; कनखजूरे को रेंगते हुए देखना हमारा पसंदीदा शगल था; और जब हम इस ग्रह को साझा करने वाले रेंगने वाले जीव-जंतुओं के सामने आते पलक नहीं झपकाते।

वे परेशान करने वाले बच्चों के रास्ते से दूर ही रहते, जबकि हम स्टैपू खेलने के लिए गड्ढ़ों में सही पत्थर की तलाश में जाते। किस्मत को आजमाने के लिए के लिए जमीन पर खींचे गए स्टैपू के खानों में फेंकने से पहले हमने पत्थर को चूमते। मुझे यकीन नहीं है कि इसने हमें खेल जीतने में कभी मदद भी की, लेकिन इसने जाहिर तौर पर हमें खेलने के लिए प्रेरित जरूर किया।

Full View

महाशिवरात्रि भी थी जब मेरी मां ने हमें पार्वती के साथ भगवान शिव के विवाह की कहानी सुनाई थी - कैसे वो, दूल्हा, बाघ की खाल से बने लंगोटी में अपने गले में सभी आकार के सांपों के साथ आया था। उनकी बारात छोटे-बड़े वन्य जीवों की बारात थी!

पार्वती के परिवार के लोग दूल्हे के साथ आए बारातियों को देखकर भौचक्के रह गए और डर से बेहोश हो गए। यह कहानी का हमारा पसंदीदा अंश था और हम हमेशा इस भाग पर ज़ोर से हंसते थे। अब मैं देखती हूं कि कैसे हमारे त्योहार हमेशा प्रकृति के साथ घनिष्ठ रूप से जुड़े रहते हैं। यहां तक कि हमारे देवी-देवता भी प्रकृति में पाए जाते थे।

हमारी पहाड़ी बस्ती में बड़ी संख्या में कश्मीरी पंडित परिवार थे जिनके लिए महाशिवरात्रि (कश्मीरी हेराथ) साल का सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है। हमारे कश्मीरी दोस्त हमें ढेर सारे भीगे हुए अखरोट (महाशिवरात्रि का प्रसाद) देते थे, जिन्हें हम अपने दांतों से तोड़कर खा लेते थे। मैं अभी भी उन भीगे हुए अखरोटों की मिठास को अपने मुंह में चख सकती हूं।

हमने उन भीगे हुए अखरोट को कुछ दिनों तक सहेज कर रखा और उनका स्वाद लिया, और उन्हें स्कूल भी ले गए। हमने खतरनाक तरीके से जीने का आनंद लिया और अक्सर त्रिकोणमिति वर्ग के बीच में उन अखरोटों को तोड़ देती। 'यह जीवन क्या है, अगर हम सावधानी से अखरोट नहीं खा सकते और जोखिम उठाने की हिम्मत नहीं कर सकते', हमने खुद से कहा।

हालांकि यह उपवास का दिन था, महाशिवरात्रि का व्रत एक दावत की तरह था। मेरी माँ ने कम से कम आठ से दस अलग-अलग तरह के व्रत के व्यंजन तैयार करती - देसी घी में बने आलू, दही वाले आलू, कद्दू की सब्जी, कुट्टू की रोटी, कुट्टू की पूरी, व्रत वाली खीर, फलों का सलाद और भी बहुत कुछ।

आज शिवरात्रि है और मैं घर से 1400 किलोमीटर दूर रहती हूं। लेकिन, आज सुबह-सुबह, मेरी माँ ने अपनी महाशिवरात्रि पूजा की तस्वीरें भेजीं - बेलपत्र और फूलों वाला एक शिवलिंग, सेब के आकार का बेर, दीया-धूप-अगरबत्ती।

ग्यारह साल पहले, जब मेरे बेटे का जन्म हुआ, तो मैंने उसका नाम वाहिन रखा, मेरे पसंदीदा भगवान शिव का दूसरा नाम।

Full View

Similar News