बाराबंकी के बाद सीतापुर में भी जहरीली शराब का कहर, पीड़ित परिवारों के रुक नहीं रहे आंसू

Update: 2019-05-30 06:09 GMT

सीतापुर। उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में जहरीली शराब कांड के बाद अब सीतापुर में कथित तौर पर जहरीली शराब पीने से तीन लोगों की मौत हो गई है। जबकि पांच अन्य को गंभीर हालत में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया है। पुलिस अधीक्षक एल आर कुमार ने गुरुवार को जहरीली शराब पीने से तीन लोगों की मौत की पुष्टि की है।

जहरीली शराब से सीतापुर के सैदनपुर गांव के विजय और विनोद की मौत हुई है। वहीं पास के ही एक गांव सैजोरा के सुमेरी लाल की भी मौत हुई है। विनोद की 18 वर्षीय पुत्री पूजा अबकी बार हाई स्कूल की परीक्षा दे रही थी। वो बताती है ''पापा हमारे शराब कभी-कभार ही पीते थे। पापा हमें बहुत पढ़ाना चाहते थे पर अब हमें कौन पढ़ाएगा।'' पूजा को अपने पिता की मौत का ऐसा सदमा लगा है कि वो बेसुध होकर गिर जाया करती है। वहीं, विनोद की पत्नी सावित्री भी घर के एक कोने पर बैठी रोती रहती है।

विनोद का भतीजा बृजेश बताता है कि ''सोमवार को चाचा कहीं से शराब पीकर आए थे। हालत बिगड़ने लगी तो हम लोग महमूदाबाद लेकर गए वहां पर लखनऊ के लिए रेफर किया गया। हम लोगों के पास पैसे नहीं थे इसलिए घर ले आए और यहां पर लोगों से उधार लेकर लखनऊ के लिए निकल रहे थे, लेकिन रास्ते में ही चाचा की मौत हो गई।''

वहीं इसी गांव के मृतक विजय की भाभी शोभा रोते हुए बताती हैं कि ''मैंने अपनी कोख से विजय को जन्म नहीं दिया था पर अपने बेटे की तरह मानती थी। हमारे सास ससुर विजय के बचपन में ही खत्म हो गए थे तबसे उसे अपने बेटे की तरह पाला है। लेकिन मैं अपने लाल को नहीं बचा पाई।

सीतापुर में करीब पांच लोग अभी अस्‍पताल में भर्ती हैं। इन्‍हीं में से एक लड़के के पिता सोहनलाल हैं। सैजोरा निवासी सोहनलाल (80 साल) बताते हैं, ''एक बेटा 15 साल पहले ही कहीं नौकरी करने गया था तब से नहीं आया है। यह दूसरा बेटा है जो साथ रहता है। लेकिन अब वो भी शराब पीने के कारण जिंदगी और मौत से लड़ रहा है। छोटे-छोटे हमारे चार पोती पोता हैं, अगर हमारे बेटे को कुछ हो गया तो सब बर्बाद हो जाएगा।

पुलिस अधीक्षक एल आर कुमार ने बताया कि महमूदाबाद थानाक्षेत्र के पैतीपुर और सैदपुर गांवों से मौत की खबरें हैं। उन्होंने बताया कि इस मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार व्यक्ति पर अवैध शराब का वेंडर होने का संदेह है। कुमार ने बताया कि अवैध शराब बाराबंकी से महमूदाबाद लायी जाती थी।

गौरतलब है कि बाराबंकी जिले के रामनगर क्षेत्र में जहरीली शराब पीने से 18 लोगों की मौत हो गई तथा 44 लोग अभी भी केजीएमसी लखनऊ में भर्ती हैं। बाराबंकी के पुलिस अधीक्षक अजय साहनी ने बुधवार शाम एक बयान में कहा कि जहरीली शराब से मरने वालों की संख्या 18 पहुंच गयी है।

उधर ज़हरीली शराब काण्ड के मुख्य आरोपी पप्पू जायसवाल को बुधवार सुबह ही पुलिस मुठभेड़ के बाद पकड़ लिया गया। बाद में दूसरे अभियुक्त दानवीर सिंह और इस मामले में संलिप्‍त पाये गये आबकारी निरीक्षक राम तीर्थ मौर्य को भी गिरफ्तार कर लिया गया।

Similar News