भारत ने पाकिस्‍तान से वापस लिया MFN का दर्जा, जानिए क्‍या है मोस्‍ट फेवर्ड नेशन का मतलब

केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने कहा, ''मोस्‍ट फेवर्ड नेशन का दर्जा जो पाकिस्‍तान को दिया गया था उसको वापस लेने का फैसला सरकार ने लिया है।''

Update: 2019-02-15 06:05 GMT

लखनऊ। जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलवामा में गुरुवार को हुए बड़े आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए। इसके बाद शुक्रवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में CCS की अहम बैठक हुई। इसमें पाकिस्‍तान को दिये गये मोस्ट फेवर्ड नेशन (एमएफएन) के दर्जे को वापस ले लिया है।

केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने कहा, ''मोस्‍ट फेवर्ड नेशन का दर्जा जो पाकिस्‍तान को दिया गया था उसको वापस लेने का फैसला सरकार ने लिया है।'' 1995 में विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की स्‍थापना के बाद भारत ने 1996 में पाकिस्तान को एमएफएन का दर्जा दिया था। इससे पहले जम्मू कश्मीर के उरी में हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान को दिए गए इस दर्ज को लेकर समीक्षा की थी, हालांकि उस वक्‍त इस दर्जे को वापस नहीं लिया गया था। बता दें, पाकिस्‍तान ने भारत को मोस्‍ट फेवर्ड नेशन का दर्जा नहीं दिया था।

क्‍या है एमएफएन का मतलब?

मोस्ट फेवर्ड नेशन (एमएफएन) का मतलब है कि इंटरनेशनल ट्रेड नियमों के आधार पर व्यापार में सर्वाधिक तरजीह वाला देश। इसके तहत आयात-निर्यात में उस देश को विशेष छूट मिलती है। एमएफएन का दर्जा प्राप्‍त देश से कारोबार सबसे कम आयात शुल्क पर होता है।

यह भी पढ़ें: पुलवामा हमले पर नरेंद्र मोदी का बयान- आतंकी संगठनों ने गलती की, उन्हें कीमत चुकानी होगी

क्‍या होगा असर?

इसका असर दोनों देश के कारोबार पर होगा। 2015-16 पाकिस्‍तान के साथ व्‍यापार मात्र 2.67 अरब डॉलर रहा था। पाकिस्‍तान को भारत का निर्यात मात्र 2.17 अरब डॉलर रहा। भारत के कुल निर्यात में यह मात्र 0.83 फीसदी। वहीं पाकिस्‍तान से भारत का आयात 50 करोड़ डॉलर से भी कम है। यह भारत के कुल आयात का 0.13 फीसदी है। हालांकि, भारत के कुल व्‍यापार को देखते हुए दोनों देशों के बीच कारोबार अब भी बेहद कम है।

दोनों देशों के बीच क्‍या होता है आयाता-निर्यात

#आयात

पाकिस्‍तान से कुल 19 प्रमुख उत्‍पादों का आयात होता है। इसमें आम, अमरूद, अनानास, फ्रेबिक कॉटन, साइक्लिक हाइड्रोकॉर्बन, पेट्रोलियम गैस, पोर्टलैंड सीमेंट, कॉपर वेस्‍ट और स्‍क्रैप, कॉटन यॉर्न जैसे उत्‍पाद शामिल हैं।

#निर्यात

भारत-पाकिस्‍तान को चीनी, चाय, ऑयल केक, पेट्रोलियम ऑयल, कॉटन, टायर, रबड, समेत 14 वस्‍तुओं का निर्यात करता है। 

Similar News