दलाई लामा की अरुणाचल प्रदेश यात्रा ने भारत के साथ रिश्तों को ‘भारी नुकसान’ पहुंचाया : चीन 

Update: 2017-04-05 14:50 GMT
चीन के विदेश मंत्री की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग।

बीजिंग (भाषा)। चीन ने आज कहा कि वह दलाई लामा को ‘विवादित' अरुणाचल प्रदेश की यात्रा करने की अनुमति देने पर भारत के समक्ष राजनयिक विरोध दर्ज करवाएगा क्योंकि इससे द्विपक्षीय संबंधों को ‘भारी नुकसान' पहुंचा है। विदेश मंत्रालय ने बताया कि, दलाई लामा के अरुणाचल प्रदेश दौरे को लेकर चीन ने बीजिंग में भारतीय राजदूत विजय गोखले को बुलाकर विरोध दर्ज कराया।

दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

चीन के विदेश मंत्री की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने पत्रकारों से कहा, ‘‘भारत ने चीन की चिंता की उपेक्षा करते हुए भारत-चीन सीमा के विवादित पूर्वी क्षेत्र में दलाई लामा की यात्रा का हठपूर्वक प्रबंध किया जिससे चीन हितों और भारत-चीन संबंधों को भारी नुकसान पहुंचा है।'' उन्होंने कहा कि चीन इस कदम के खिलाफ भारत के समक्ष दृढ़तापूर्वक विरोध दर्ज कराएगा।

कल तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा (81 वर्ष) अरुणाचल प्रदेश में अपनी नौ दिन की यात्रा शुरू करने पश्चिमी कामेंग जिले के बोमडिला पहुंचे थे। चीन अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों को दक्षिणी तिब्बत कहता है और वह पहले भी यह चेतावनी दे चुका है कि यदि भारत दलाई लामा को अरुणाचल प्रदेश आने देता है तो उसे संबंधों में ‘भारी नुकसान' का सामना करना पड़ेगा

Similar News