परमाणु परीक्षण के लिए तैयार उत्तर कोरिया: रिपोर्ट

Update: 2017-04-13 12:53 GMT
उत्तर कोरिया द्वारा किए गए कई मिसाइल परीक्षणों ने अमेरिका की चिंता बढ़ा दी है।

वॉशिंगटन (एएफपी)। निगरानी समूह 38 नॉर्थ की खबर के मुताबिक उत्तर कोरिया पुंग्ये री परमाणु परीक्षण स्थल से परमाणु परीक्षण करने को तैयार है। निगरानी समूह ने परीक्षण स्थल को पूरी तरह तैयार बताया है।

उत्तर कोरिया से संबंधित विश्लेषण करने वाली वेबसाइट ने कहा, ‘‘उत्तर कोरिया के पुंग्ये री परमाणु परीक्षण स्थल की 12 अप्रैल से ली गई कमर्शियल सैटेलाइट इमेजनरी बताती है कि नॉर्थ पोर्टल पर लगातार गतिविधियां हो रही हैं, मुख्य प्रशासनिक क्षेत्र में नई गतिविधियां हो रही हैं और कमांड सेंटर के ईदगिर्द कुछ अधिकारी नजर आ रहे हैं।''

उत्तर कोरिया द्वारा किए गए कई मिसाइल परीक्षणों ने अमेरिका की चिंता बढ़ा दी है, अंदेशा है कि प्योंगयांग जल्द ही अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल विकसित कर सकता है जो परमाणु आयुध को अमेरिका की धरती तक भेजने में सक्षम हो। अटकलें हैं कि देश अपने संस्थापक किम इल सुंग की 105वीं जयंती के मौके पर शनिवार को मिसाइल परीक्षण या एक और परमाणु परीक्षण कर सकता है। यदि ऐसा होता है तो यह उसका छठा परीक्षण होगा।

कल रात वॉइस ऑफ अमेरिका ने अमेरिकी सरकार और अन्य सूत्रों के हवाले से कहा कि उत्तर कोरिया ने परमाणु उपकरण को तैनात कर दिया है और शनिवार सुबह वह उसे दाग सकता है। अमेरिकी विदेश मंत्री रैक्स टिलरसन ने प्योंगयांग को धमकाते हुए कहा कि सैन्य विकल्प तैयार हैं। सीरिया के एयरबेस पर पिछले हफ्ते अमेरिकी हमले के मद्देनजर यह धमकी मायने रखती है।

Similar News