उत्तर कोरिया का नया मिसाइल परीक्षण असफल : सोल 

Update: 2017-04-16 12:36 GMT
पियोंगयांग मेें उत्तर कोरिया के संस्थापक किम इल सुंग के 105वें जन्मदिन पर आयोजित एक विशाल सैन्य परेड में प्योंगयांग ने करीब 60 मिसाइलों की एक झलक दिखाई थी। इन करीब 60 मिसाइलों में एक नई अंतरद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल भी थी।

सोल (एएफपी)। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया का नया मिसाइल परीक्षण आज असफल रहा। मंत्रालय ने आज एक बयान में बताया ‘‘उत्तर कोरिया ने आज सुबह साउथ हैमक्योंग प्रांत में सिन्पो इलाके से एक अज्ञात प्रकार की मिसाइल के परीक्षण का प्रयास किया लेकिन हमें आशंका है कि परीक्षण असफल रहा।'' साथ ही मंत्रालय ने कहा कि वह विस्तृत ब्यौरे के लिए परीक्षण का विश्लेषण कर रहा है।

इस असफल परीक्षण के एक दिन पहले ही उत्तर कोरिया के संस्थापक किम इल सुंग के 105वें जन्मदिन पर आयोजित एक विशाल सैन्य परेड में प्योंगयांग ने करीब 60 मिसाइलों की एक झलक दिखाई थी। समझा जाता है कि इन करीब 60 मिसाइलों में एक नई अंतरद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल भी थी।

हालिया सप्ताहों में प्योंगयांग की अनियंत्रित परमाणु महत्वाकांक्षा को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उनके खिलाफ कड़ा रुख रखने का संकल्प जाहिर किया और चीन की ओर से उसके पड़ोसी देश का परमाणु कार्यक्रम रोकने में मदद न मिलने की स्थिति में एकतरफा कार्रवाई करने की धमकी भी दी। क्षेत्र में वैमनस्य बढ़ने के बीच, ट्रंप ने अपने रुख पर दृढ़ता दिखाते हुए एक विमान वाहक की अगुवाई में मारक समूह को कोरियाई प्रायद्वीप भेज दिया। इस बीच उत्तर कोरिया ने कई रॉकेट प्रक्षेपित कर डाले।

दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

अब तक प्योंगयांग ने पांच परमाणु परीक्षण किए हैं, इनमें से दो परीक्षण पिछले साल किए गए थे। उपग्रह से मिले चित्र के विश्लेषण से संकेत मिलता है कि वह छठे परीक्षण की तैयारी कर रहा है। खुफिया अधिकारियों ने आगाह किया है कि उत्तर कोरिया दो साल से भी कम समय में अमेरिका को निशाना बनाने की क्षमता हासिल कर सकता है।

Similar News