सीरिया के ‘बर्बर नागरिक युद्ध’ को खत्म करने का वक्त आ गया है: ट्रंप 

Update: 2017-04-13 11:14 GMT
डोनाल्ड ट्रम्प

वॉशिंगटन (एएफपी)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने सहयोगियों को कहा है कि अब समय आ गया है कि सीरिया के बर्बर नागरिक युद्ध को खत्म कर दिया जाए। उन्होंने बशर अल असद को कसाई बताया और संदिग्ध रासायनिक हमले में रुस की भूमिका पर सवाल खडा किया।

नाटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग के साथ खडे ट्रंप ने सहयोगियों से सीरिया में तबाही का हल निकालने के लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया और खान शेखुन में असद के संदिग्ध सेरिन रसायन हमले की आलोचना करने के लिए उनका शुक्रिया अदा किया।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ट्रंप ने कहा, ‘‘रासायनिक हथियारों के जरिए निर्दोष नागरिकों का बर्बरतापूर्ण संहार, छोटे और बेसहारा बच्चों की बर्बरता से हत्या, इसे हर उस राष्ट्र को बलपूर्वक अस्वीकार करना चाहिए जो मानव जीवन को महत्व देता है।''

वह कसाई है, कसाई। इसलिए मुझे लगता है कि इस बारे में हमें कुछ करना ही चाहिए। मुझे इस बात में कोई संदेह नहीं है कि हमने जो कुछ भी किया है वह सही है और यह बहुत सफलतापूर्वक किया गया।
डोनाल्ड ट्रंप, राष्ट्रपति, अमेरिका

ट्रंप ने कहा कि अब समय आ गया है जब इस बर्बर नागरिक युद्ध को खत्म किया जाए, आतंकियों को हराया जाए और शरणार्थियों को घर लौटने की इजाजत दी जाए।

रुस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के उस प्रस्ताव पर वीटो लगा दिया था जो सीरिया को हमले की जांच में सहयोग करने को मजबूर करता। इसके बाद ट्रंप ने ये टिप्पणियां की।

ट्रंप ने कहा कि यह निस्संदेह संभव है कि रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को हमले की जानकारी हो। उन्होंने कहा, ‘‘मैं यह सोचना चाहता हूं कि उन्हें इस बारे में पता नहीं हो लेकिन निश्चित उन्हें पता हो सकता है। वे लोग (रुस के सैनिक) वहीं थे। हम पता लगा लेंगे।'' संरा वोट से दूरी बनाने के लिए ट्रंप ने चीन की प्रशंसा की।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Similar News