पीएम नरेंद्र मोदी आज करेंगे गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास, जानिए इसकी खासियतें

गंगा एक्सप्रेस-वे मेरठ से हापुड़, बुलन्दशहर, अमरोहा, सम्भल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ से होते हुए प्रयागराज तक जाएगा। इसकी लम्बाई लगभग 600 किलोमीटर और चौड़ाई 06-लेन होगी।

Update: 2021-12-09 06:58 GMT

गंगा एक्सप्रेस वे की लम्बाई लगभग 600 किलोमीटर और चौड़ाई 06-लेन (08-लेन विस्तारणीय) होगी। प्रतीकात्मक तस्वीर (विकीपीडिया कॉमन्स)

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर के रौजा रेलवे मैदान में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गंगा एक्सप्रेस-वे परियोजना का शिलान्यास करेंगे।

यह एक्सप्रेस-वे जनपद मेरठ से हापुड़, बुलन्दशहर, अमरोहा, सम्भल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ से होते हुए प्रयागराज तक जाएगा। इसकी लम्बाई लगभग 600 किलोमीटर और चौड़ाई 06-लेन (08-लेन विस्तारणीय) होगी। परियोजना की लागत 36 हजार करोड़ रुपये है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 8 दिसंबर को शिलान्यास स्थल का निरीक्षण किया। इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह शिलान्यास कार्यक्रम उत्तर प्रदेश का एक विशाल आयोजन है। गंगा एक्सप्रेस-वे एक महत्वाकांक्षी परियोजना है। इसके निर्माण से विकास की अपार सम्भावनाएं सृजित होंगी और रोजगार के व्यापक अवसर उपलब्ध होंगे।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 8 दिसंबर को शिलान्यास स्थल का निरीक्षण किया।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि गंगा एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए 96 प्रतिशत भूमि अधिग्रहीत की जा चुकी है। एक्सप्रेस-वे पर जगह-जगह पेट्रोल पम्प, ढाबे, ट्रॉमा सेण्टर सहित जनता से जुड़ी हुई विभिन्न सुविधाएं दी जाएंगी। हमारा प्रयास होगा कि कुछ महत्वपूर्ण स्थलों पर हेलीपोर्ट की भी व्यवस्था की जाए। अलग-अलग जनपदों में औद्योगिक क्लस्टर विकसित किए जाएंगे। जनपद शाहजहांपुर में हवाई पट्टी का निर्माण किया जाएगा।

गंगा एक्सप्रेस-वे की लंबाई मेरठ में 15 किमी, हापुड़ में 33 किमी, बुलंदशहर में 11 किमी, अमरोहा में 26 किमी, संभल में 39 किमी, बदायूं में 92 किमी, शाहजहांपुर में 40 किमी, हरदोई में 99 किमी, उन्नाव में 105 किमी, रायबरेली में 77 किमी, प्रतापगढ़ में 41 किमी और प्रयागराज में 16 किलोमीटर होगी।

गंगा एक्सप्रेस-वे पर आवारा पशुओं की आवाजाही से होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए एक्सप्रेस-वे के किनारे कंक्रीट की चारदीवारी बनायी जाएगी, जिससे एक्सप्रेस-वे पर कोई आवारा पशु न आ सके।

Similar News