लखनऊ मेट्रो के पहले पैसेंजर होंगे राजनाथ और योगी, मेट्रो का गो-स्मार्ट कार्ड लॉन्च 

Update: 2017-09-01 20:29 GMT
लखनऊ मेट्रो (प्रतीकात्मक फोटो )

लखनऊ। 5 सितंबर से लखनऊ की आबो हवा में फर्राटा भरते हुए लखनऊ मेट्रो दौड़ने को तैयार हैं। इसके पहले पैसेंजर गृहमंत्री राजनाथ सिंह और सीएम योगी आदित्नाथ होंगे। इसके बाद 6 सितंबर से लखनऊ वासियों के लिए शुरू हो जाएगी मेट्रो। आज मेट्रो का गो-स्मार्ट कॉर्ड लॉन्च कर दिया गया।

ये भी पढ़ें-पेशी से फरार हुए इनामी बदमाश का यूपी पुलिस ने लखनऊ में किया एनकाउंटर

लखनऊ मेट्रो की सुरक्षा का खाका दिल्ली मेट्रो की तर्ज पर ही तैयार किया गया है। जहां दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्यॉरिटी फोर्स (CISF) संभालती है। वहीं लखनऊ मेट्रो की सुरक्षा का जिम्मा पीएसी संभालेगी। इसके लिए पीएसी की 32वीं वाहिनी के जवानों को महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा का कोर्स कराया गया है।

ये भी पढ़ें-यूपी : औरैया में राज्यपाल ने छात्रों को किया सम्मानित

लखनऊ मेट्रो सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक चलेगी। ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग के बीच कुल 8 स्टेशन हैं। हर स्टेशन पर ट्रेन 30 सेकंड रुकेगी। इतना ही नहीं हर पांच मिनट पर एक मेट्रो चलेगी। शुरुआत में मेट्रो की स्पीड 40-45 किमी प्रति घंटा होगी। ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग की दूरी करीब 8.5 किमी है। जिसे मेट्रो 16 मिनट में तय कर लेगी। दो स्टेशन के बीच न्यूनतम किराया 10 रुपये होगा। इसके आगे के सफ़र के लिए यात्रियों को 15 रुपये देना होगा। अब आगे देखने वाली बात ये होगी कि लखनऊ वालों को अपनी मेट्रो कितनी रास आती है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहांक्लिक करें।

Similar News