इस वेबसाइट पर मिलेगी गोशाला खोलने और अनुदान पाने की पूरी जानकारी

Update: 2019-10-01 14:21 GMT

लखनऊ। अगर आपको गोशाला का पंजीकरण कराना हो या गोवंश और गो सरंक्षण के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी चाहिए तो उसके लिए विभागों के चक्कर लगाने की जरुरत नहीं है आपको घर बैठे पूरी जानकारी मिल जाएगी।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शहीद पथ पर स्थित अवध शिलाग्राम में उत्तर प्रदेश गो सेवा आयोग की वेबसाइट का अनावरण किया है। इस वेबसाइट में गोपालकों के प्रशिक्षण की व्यवस्था होगी गोवंश की नस्लों की जानकारी इसके साथ ही ऑनलाइन समस्याओं का समाधान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- छुट्टा गायों को पालने के लिए यूपी सरकार देगी पैसे, जानिए कैसे करें अप्लाई

इसके साथ ही पूरे प्रदेश में मंडलवार पंचगव्य उत्पादों के साथ नवीनतम प्रमाणों से गोपालकों को परचित करवाने के लिए प्रशिक्षण प्रारम्भ करेगा। इसके लिए कोई भी गोपालक, गो प्रेमी, गो सेवा आयोग को जल्द ही सीधे आवेदन कर सकेंगे। प्रदेश भर में गो सेवा अश्रय स्थल, गोशालाओं या सरकारी विभागों से सम्बंधित किसी प्रकार की शिकायत भी ऑनलाइन करने की सुविधा वेबसाइट में उपलब्ध रहेगी। गोपालक उत्तर प्रदेश गोसेवा आयोग से सम्बन्धित सभी प्रकार की जानकारी upgosevaayog.in और upgosvaayog.upsdc.gov.in पर हासिल की जा सकती है।



इस कार्यक्रम में स्‍वच्‍छता के क्षेत्र में अच्‍छा काम करने वाले प्रधानों को भी सम्‍मानित किया गया। साथ ही शौचालय निर्माण में अच्‍छा काम करने वाले कई राजमिस्‍त्री को भी सम्‍मानित किया गया है। सम्‍मानित होने वाले प्रधानों में बाराबंकी के चंदवारा गांव की ग्राम प्रधान प्रकाशनी जैसवाल भी शामिल थीं। उन्‍होंने कहा- ''मुख्‍यमंत्री से सम्‍मानित होकर मुझे बेहद अच्‍छा लग रहा है। यह ऐसा है जैसे आपकी मेहनत सफल हुई हो। आपके काम को पहचान मिले इससे अच्‍छा क्‍या हो सकता है।'' 

Similar News