जानिए कैसे होता है जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव, कितना कर सकेंगे खर्च

चार लाख रुपए अधिकतम खर्च सीमा, 15 सौ का नामांकन मिलेगा, जबकि आरक्षित और महिला प्रत्याशियों को केवल 50 फीसदी धनराशि ही देनी होगी।

Update: 2021-06-17 05:45 GMT

फाइल फोटो: गाँव कनेक्शन

लखनऊ/कन्नौज। प्रदेश में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के चुनाव का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। जिला पंचायत सदस्य ही अपने-अपने जिले में किसी एक को अध्यक्ष चुनते हैं। मतदान मुहर से नहीं बल्कि पेन से एक लिखकर किया जाता है।

उत्तर प्रदेश में 3051 जिला पंचायत सदस्य मिलकर 75 जिला पंचायत अध्यक्ष चुनेंगे। कन्नौज के सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी बिनीत कटियार बताते हैं, "तीन जुलाई को होने जा रहे जिला पंचायत अध्यक्ष पद के मतदान व उससे पहले की पूरी गाइड लाइन तय कर दी गई है। उसी के हिसाब से चुनाव सम्पन्न कराया जाएगा। नामांकन पत्र का रेट, जमानत राशि और अधिकतम चुनाव खर्च भी तय हो गया है।"

बिनीत कटियार आगे कहते हैं, "जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए पर्चे का मूल्य 1500 रुपए तय हुआ है। अगर कोई आरक्षित वर्ग या महिला प्रत्याशी चुनाव लड़ती है तो 750 रुपए यानि 50 फीसदी मूल्य ही देना होगा। जमानत राशि 10 हजार रुपए निर्धारित की गई है, लेकिन आरक्षित और महिला वर्ग के लिए पांच हजार ही जमा करना होगा।" सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी आगे बताते हैं कि अध्यक्ष पद का प्रत्याशी चुनाव में अधिकतम चार लाख रुपए तक ही खर्च कर सकता है।


मुहर नहीं, ऐसे पड़ता है वोट

जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए मतदान बैलेट पेपर पर मुहर लगाकर नहीं होता है। वोटर यानि जिला पंचायत सदस्य एकल संक्रमणीय प्रणाली से वोट डालते हैं। यानि पसंदीदा प्रत्याशी के आगे मतदाता एक लिखेगा। अगर चाहे तो अन्य प्रत्याशियों के सामने वरीयता के हिसाब से दो और तीन भी लिख सकता है। लेकिन जिसके आगे एक लिखेगा, मत उसी को मना जाता है।

डाक से दी जाएगी सदस्यों को जानकारी

राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने जारी किए आदेश में कहा है कि जिला पंचायत सदस्यों को रिटर्निंग ऑफीसर की ओर से सूचना डाक के जरिए ज्ञात पते पर भी भेजी जाएगी। साथ ही ब्लॉक, तहसील व जिला पंचायत में भी चुनाव के बाबत सूचना चस्पा की जाएगी।

ऐसे चलेगी जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव की प्रक्रिया

26 जून को सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक नामांकन होंगे।

26 जून को ही दोपहर तीन बजे के बाद पर्चों की जांच होगी।

29 जून को सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक नामांकन पत्र वापस लेने का समय है।

03 जुलाई को सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा।

03 जुलाई को ही दोपहर तीन बजे के बाद मतगणना होगी।

गाँव कनेक्शन की दूसरी खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन ऐप

Similar News