महिलाओं की बलिनी मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी, जिसने बुंदेलखंड के डेयरी व्यवसाय में क्रांति ला दी

साल 2019 में स्थापित और 40,000 सदस्यों के साथ बलिनी मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड, उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र के छह जिलों के 800 से अधिक गाँवों में ग्रामीण महिलाओं की जिंदगी बदल रही है।

Update: 2022-05-13 06:12 GMT

बुंदेलखंड के बांदा, चित्रकूट, हमीरपुर, जालौन, झांसी और ललितपुर जैसे जिलों में बलिनी दुग्ध उत्पादक कंपनी की मदद से महिलाएं सफलता की कहानी लिख रही हैं। सभी फोटो: अरेंजमेंट

उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में बुंदेलखंड क्षेत्र शुष्क भूमि, सूखे, गरीबी और पलायन के लिए जाना जाता है। पिछले तीन वर्षों से, बलिनी मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र के बांदा, चित्रकूट, हमीरपुर, जालौन, झांसी और ललितपुर में फैले छह जिलों के 800 से अधिक गाँवों में ग्रामीण महिलाओं के जीवन को बदल रही है।

झांसी के रुंड करारी गाँव निवासी 32 वर्षीय रानी राजपूत पिछले दो वर्षों से बलिनी दुग्ध उत्पादक कंपनी की सदस्य हैं, जिन्हें डेयरी व्यवसाय से लाभ हुआ है।

राजपूत ने गाँव कनेक्शन को बताया, "मेरे पास खेती के लिए कोई जमीन नहीं है, बलिनी मुझे हर महीने लगभग बारह हजार कमाने में मदद करती है।" वह पिछले तीन वर्षों में अपनी बचत और दूध उत्पादन से अर्जित धन से खरीदी गई पांच मवेशियों की मालिक है। "अब मैं अपने तीन बच्चों - दो लड़कियों और एक लड़के - को नियमित रूप से स्कूल भेजने में सक्षम हूं, "रानी ने कहा।

कुछ ऐसी ही कहानी है झांसी के पृथ्वीपुर नयाखेड़ा गाँव की किसान मीना राजपूत की। "मैं अपने पति के साथ अपने तीन एकड़ खेत में काम करती हूं। बलिनी के सदस्य के रूप में, मैं अतिरिक्त दूध उत्पादन के साथ दो से तीन हजार अधिक कमा सकती हूं, "मीना ने कहा।

बालिनी मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड की स्थापना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) और उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (यूपी-एसआरएलएम) द्वारा एनडीडीबी डेयरी सर्विसेज (एनडीएस) की तकनीकी सहायता से वित्त पोषित एक परियोजना के तहत की गई थी। राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) उत्पादक-स्वामित्व वाले संगठनों को बढ़ावा देने, वित्त और समर्थन देने के लिए काम करता है। इसका उद्घाटन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिसंबर 2019 में किया था।

 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बलिनी मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड का उद्घाटन किया।

बलिनी उत्तर प्रदेश की बुंदेलखंड क्षेत्र की ग्रामीण महिलाओं की एक कंपनी है जो महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए दूध इकट्ठा करती हैं, संरक्षित करती और बेचती हैं। बलिनी मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी के लगभग 40,000 सदस्य हैं। मार्च 2022 तक औसत दूध खरीद (लगभग) 104753 किलोग्राम प्रति दिन थी और फरवरी 2022 तक दूध का भुगतान 185 करोड़ (टर्नओवर का 87%) था।

Full View

निष्पक्ष और पारदर्शी दूध संग्रह प्रणाली

बलिनी मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी में दूध खरीद प्रक्रिया दूध के संग्रह और हस्तांतरण में आसानी प्रदान करती है। दूध उत्पादक कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओपी सिंह ने कहा, "हम अपने सत्तर भंडारण केंद्रों में संग्रह से भंडारण तक की प्रक्रिया से बिचौलियों को हटाना सुनिश्चित करते हैं क्योंकि किसान सीधे अपने गाँवों में दूध इकट्ठा कर सकते हैं, जिसे वाहनों में भंडारण में ले जाया जाता है।"

700 से अधिक गाँवों में मिल्क पूलिंग पॉइंट (एमपीपी), जो कि बलिनी के नेटवर्क का हिस्सा हैं, पूरी तरह से स्वचालित है। दूध बेचने वालों (डेयरी किसानों) की उपस्थिति में दूध का वजन और परीक्षण किया जाता है। सिंह ने कहा, "डेटा संग्रह के साथ पारदर्शिता बनाए रखी जाती है और पावती रसीद सदस्यों को तुरंत भेज दी जाती है।"

गांवों से ले जा रहे दूध के कंटेनर।

इन पूलिंग पॉइंट्स पर दूध संग्रह दो पालियों में प्राप्त किया जाता है और सदस्यों को दूध की गुणवत्ता जैसे वसा और पीएच गणना के आधार पर भुगतान किया जाता है। सदस्यों (डेयरी किसान जो अपना दूध बेचते हैं) को हर दस दिनों में भुगतान किया जाता है, जो भुगतान में देरी की पिछली शिकायतों का ध्यान रखता है।

सिंह ने गाँव कनेक्शन को बताया, "सदस्य के बैंक खातों में नियमित और समय पर भुगतान सीधे कैशलेस मनी ट्रांसफर को आसान बनाता है।"

जाहिर है, ग्रामीण खुश हैं। झांसी के रक्षा गाँव की महादेवी ने कहा कि बलिनी नेटवर्क की सदस्य होने के कारण उन्हें समय पर भुगतान प्राप्त करने में मदद मिलती है, जिसमें से वह कुछ पैसे भी बचा पाती हैं।

"मैं कभी भी बैंक जा सकती हूं और आसानी से पैसे निकाल सकता हूं। इससे मुझे अपने मासिक खर्चों पर नजर रखने में भी फायदा होता है, "महादेवी ने गाँव कनेक्शन को बताया। समय पर भुगतान ने सदस्यों के जन धन खातों को भी पुनर्जीवित कर दिया है, जिनमें पहले कोई शेष राशि नहीं थी।

दुग्ध परिवहन के लिए गाँव-गाँव कनेक्टिविटी

गाँवों में पूलिंग केंद्रों से, दूध को दूध के कंटेनर (प्रति दस गाँवों में एक वाहन) में वाहनों में ले जाया जाता है और परीक्षण केंद्रों तक पहुंचाया जाता है और थोक दूध शीतलन इकाइयों में संग्रहीत किया जाता है। यूपी के बुंदेलखंड के छह जिलों में करीब 70 कूलिंग यूनिट स्थापित की गई हैं।

बलिनी परियोजना सदस्यों के लिए यात्रा लागत में कटौती करती है क्योंकि वे अपनी उपज (दूध) सीधे बड़े व्यापारियों को बेचते हैं। बालिनी कंपनी अपने दूध संग्रह का एक बड़ा हिस्सा मदर डेयरी और अन्य निजी संगठनों को बेचती है।

झांसी के गांव में एक संग्रह केंद्र पर दूध।

पशु चिकित्सा सेवाएं

बालिनी परियोजना सदस्यों को उनके मवेशियों के लिए सलाह और चिकित्सा सहायता के साथ मदद करने के लिए भी काम करती है। इस वर्ष फरवरी तक लगभग 2,915 मीट्रिक टन पशु चारा और 20 मीट्रिक टन 'खनिज मिश्रण' उपलब्ध कराया गया है।

रक्षा गाँव की महादेवी ने कहा, "बलिनी के माध्यम से, मुझे अपने मवेशियों के लिए हरा चारा मिलता है, जो हमारे स्थानीय उत्पादन से बेहतर है।"

सिंह ने कहा, "बालिनी सदस्यों के साथ पशु चिकित्सकों की नियमित बातचीत उनके मवेशियों की उत्पादकता स्थिति और इसे सुधारने के तरीकों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए शुरू की जाती है।"

हस्तक्षेप का सामाजिक-आर्थिक प्रभाव

पिछले वित्तीय वर्ष (FY2021-22) में 87 प्रतिशत टर्नओवर और 7,500,000 रुपये के बोनस के साथ बाली ने उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं। बालिनी मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड की निदेशक उमा कांति पाल ने कहा, "मैं इसे एक सामाजिक कारण के रूप में लेती हूं जो न केवल मुझे बल्कि हजारों महिलाओं को भी सशक्त बनाता है।"

पाल के अनुसार, इस परियोजना से डेयरी गतिविधियों में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है। यह ग्रामीण महिलाओं/युवाओं के साथ सहायक, एआई तकनीशियन आदि के रूप में ग्रामीण रोजगार को बढ़ावा देता है। यह दूध को ठंडा करने, परिवहन आदि जैसी सहायक गतिविधियों में लगे लोगों के लिए अप्रत्यक्ष रोजगार की सुविधा भी देता है।

"मैं यूपी के बुंदेलखंड के शेष दो जिलों को बलिनी से जोड़ने के लिए प्रेरित हूं। हमने पहले ही इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया है, "पाल ने गाँव कनेक्शन को बताया।

अंग्रेजी में पढ़ें

Full View

Similar News