कश्मीरी मुस्लिम परिवार के बनाए दीयों से रौशन होंगे घर

श्रीनगर में एक कुम्हार परिवार कई दिन पहले दिवाली की तैयारी शुरू कर देता है, ये मिट्टी के सुंदर दीए बनाते हैं; इनके बनाए 'दीये' की बहुत माँग है और ये घाटी में हिंदू-मुस्लिम सद्भाव का एक बेहतरीन उदाहरण है।

Update: 2023-11-11 06:27 GMT

श्रीनगर के उमर कुमार खुश हैं इस दीवाली भी उनके हाथों से बनाए दीये घर घर जलाए जायेंगे।

28 साल के उमर ने पिछले साल ही दीये बनाना शुरू किया था।

“हमने 20,000 से अधिक दीये बेचे हैं; हर एक दीये की कीमत 10 रुपये है, इसलिए हमने कम समय में लगभग 200,000 रुपये कमाए हैं, अगर हम पारंपरिक मिट्टी के बर्तन जैसे कप, बर्तन और सजावटी सामान बनाते रहते तो ऐसा मुनाफा संभव नहीं होता। ” कुमार ने गाँव कनेक्शन को बताया।


कुमार के हाथों बनाए गए दीयों की काफी माँग है और उन्हें जम्मू जैसे पड़ोसी जिलों के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश से भी थोक ऑर्डर मिलते हैं।

उमर के पिता अब्दुल सलाम कुमार ने गाँव कनेक्शन को बताया कि दिवाली उनके परिवार के लिए हमेशा खास रही है।

“हमने दिवाली को हमेशा खुशी और एकजुटता के त्योहार के रूप में मनाया है; दीये बनाकर और बेचकर, हम अपने आस पास अलग अलग धार्मिक समुदायों के बीच प्यार फ़ैलाने के साथ संबंधों को मज़बूत करना चाहते हैं। ” 58 वर्षीय अब्दुल सलाम ने कहा।


कुमार परिवार की बस यही चाह है कि उनके खूबसूरत दीये अधिक से अधिक घरों को रौशन करें। हर दिन एक हज़ार दीए बनाने के लक्ष्य के साथ ही वे कई हफ्तों से हर दीये को ढालने, सजाने और सावधानीपूर्वक पैक करने का काम कर रहे हैं।

कश्मीरी पंडित शाम लाल, जो कुमार के ही इलाके में रहते हैं, ने गाँव कनेक्शन को बताया कि कुम्हार परिवार इस बात का उदाहरण है कि कश्मीर में तमाम समुदायों के बीच अब एक साझा बंधन है।

“मुझे यह जानकर हैरानी हुई कि कुमार परिवार, जो मुस्लिम हैं, दिवाली के लिए ये शानदार दीये बना रहे हैं; यह असल में एकता की शक्ति को दर्शाता है, कैसे त्यौहार लोगों को करीब ला सकते हैं, दीये सुंदर हैं और मैं उनके प्रयासों के लिए आभारी हूँ। ” लाल ने कहा।


कुमार परिवार की पहल से न केवल हिंदू परिवारों ने दिवाली मनाई है, बल्कि मुस्लिम समुदाय में भी गर्व की भावना पैदा की है। यह काम एकता का प्रतीक बन गया है।

“दिवाली के लिए इन दीयों को तैयार करने का कुमार परिवार का काम प्रेरणादायक है। यह सांप्रदायिक सद्भाव और एकजुटता का एक खूबसूरत पैग़ाम है ”स्थानीय निवासी इरफान अहमद ने गाँव कनेक्शन को बताया।

Full View

Similar News