कभी साइकिल से घर-घर जाकर बेचा करते थे, अब कई देशों तक जाती हैं सीतापुर की दरियां

उत्तर प्रदेश के खैराबाद से हाथ से बुनी हुई दरियां अमेरिका, जापान और यूरोप के लिए उड़ान भरती हैं।

Update: 2022-01-28 10:14 GMT

अपने पिता और दादा के विपरीत जोकि बड़े शहरों में दरियां बेचते थे, अंसारी अपने परिवार के खैराबाद से दरी बनाने का पारंपरिक व्यवसाय चला रहे हैं। घर-घर जाकर दरी बेचने के बजाय अब उसके पास दूर-दराज के इलाकों से खरीदार आते हैं। सभी फोटो: अरेंजमेंट

एक समय था जब उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले के खैराबाद के सैयद अहमद जैसे बुनकर घर पर दरियां बुनते थे और फिर साइकिल पर उन्हें घर-घर बेचते थे। लेकिन पिछले दो दशकों में चीजें बदली हैं और बेहतर हुई हैं।

"मेरे पिता को अपने हाथ से बुने गलीचे और कालीन बेचने के लिए चेन्नई, दिल्ली और अन्य बड़े शहरों की यात्रा करनी पड़ती थी। महीनों तक वो कमाई के लिए उत्तर प्रदेश के अपने घर से दूर रहकर लिए दरियां लेकर भटकते थे, "अहमद के बेटे फखरुज्जमां अंसारी ने कहा।

उस समय, सीतापुर एक बहुत ही गरीब जिला हुआ करता था और बहुत सारे लोग बेहतर काम की तलाश में खैराबाद से बाहर चले गए। "हमारे पड़ोस में, केवल दो पक्के घर थे, "अंसारी याद करते हैं।

लगभग 15 साल पहले, खैराबाद में दरी बनाने के कारोबार में तेजी के साथ एक बदलाव शुरू हुआ।

लगभग 15 साल पहले, खैराबाद में दरी बनाने के कारोबार में तेजी के साथ एक बदलाव शुरू हुआ। नतीजतन, बहुत से स्थानीय लोगों को रोजगार मिला और काम की तलाश में पलायन नहीं करना पड़ा। जल्द ही खैराबाद अपने दरी उत्पादों के लिए प्रसिद्ध हो गया। उत्पाद की गुणवत्ता में भी सुधार हुआ।

अपने पिता और दादा के विपरीत, जो बड़े शहरों में दरियां बेचते थे, अंसारी अपने परिवार के खैराबाद से दरी बनाने का पारंपरिक व्यवसाय चला रहे हैं। घर-घर जाकर दरी बेचने के बजाय अब उसके पास दूर-दराज के इलाकों से खरीदार आते हैं। उनके हाथ से बुने गलीचों की मांग भी बढ़ रही है।

दरी बेचना अंसारी का पारिवारिक व्यवसाय था, लेकिन शुरू में उन्हें कालीन बुनाई के व्यवसाय में कोई दिलचस्पी नहीं थी। फिजिक्स में मास्टर डिग्री के साथ अंसारी सरकारी नौकरी की तलाश में थे। "बहुत ज्यादा कंपटीशन था और मैं कुछ होने के इंतजार में थक गया," उन्होंने याद किया। फिर एक दिन, उन्होंने पारिवारिक व्यवसाय में शामिल होने और इसे और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाने का फैसला किया।


आज अंसारी की एक फैक्ट्री है जहां 15 कारीगर पिट करघे में दरियां बुनते हैं। "ऐसे और भी बुनकर हैं जो अपने घरों में बुनाई करना पसंद करते हैं," उन्होंने कहा। कच्चा माल विभिन्न स्थानों से मंगवाया जाता है। अंसारी ने बताया, "हम पानीपत से कपास और ऊन, पश्चिम बंगाल से जूट और सूरत से सिंथेटिक फाइबर खरीदते हैं।"

दरी कालीन अपनी तंग बुनाई के कारण टिकाऊ होते हैं, प्रतिवर्ती, हल्के और मुड़े हुए होते हैं। अपने उत्पादों की कीमत के बारे में बात करते हुए अंसारी ने कहा कि दरी की लागत 20 रुपये प्रति वर्ग फुट से लेकर 200 रुपये प्रति वर्ग फुट तक है. "डिजाइन जितना जटिल होगा, उत्पाद उतना ही महंगा होगा, "उन्होंने कहा।

अंसारी मुंबई, नासिक, पुणे, मदुरै जैसे शहरों में शोरूम और स्टोर पर सीधे माल की आपूर्ति करते हैं और उन्हें व्यापारियों को बेचते हैं। "जब व्यापारियों जैसे लोग मुझसे संपर्क करते हैं, तो मैं उन्हें अपने काम का एक सैंपल देता हूं। फिर वे अपने खरीदार से सलाह लेते हैं। एक बार जब खरीदार सैंपल स्वीकार कर लेता है, तो बुनाई शुरू हो जाती है, "उन्होंने कहा। अंसारी पूरे भारत में प्रदर्शनियों में तैयार उत्पाद भी बेचते हैं।


बुनकर ने कहा कि यूरोप, जापान और अमेरिका में सेंटर टेबल रनर, बेडसाइड रनर और योगा मैट जैसे दरी उत्पादों की भारी मांग है। इन देशों में दरी वस्तुओं की प्रदर्शनी भी व्यापार को गति देती है।

अंसारी ने कहा कि विदेशों में स्टालों का किराया बहुत अधिक है और जब तक केंद्र सरकार स्टाल लगाने के लिए सब्सिडी नहीं देती, तब तक उनके जैसे लोग अपने उत्पादों को सीधे नहीं बेच पाएंगे। उन्होंने कहा कि फिलहाल खैराबाद से सिर्फ दो लोग सीधे अपने दरी उत्पादों का निर्यात करते हैं।

सरकार से समर्थन महत्वपूर्ण है। यह सरकार का हस्तक्षेप था जिसने 15 साल पहले खैराबाद में दरी के कारोबार को गति देने में मदद की। अंसारी ने कहा, "मैंने सुना है कि मनमोहन सिंह सरकार ने हथकरघा बुनकरों के लाभ के लिए कुछ नीति तैयार की जिसने हमारी स्थिति बदल दी।"

इसके अलावा, सीतापुर से दरी को भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना के तहत चुना गया है। इस योजना के तहत, भारत के प्रत्येक जिले से एक उत्पाद की ब्रांडिंग और प्रचार किया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार भी ओडीओपी के तहत इन दरियों को बढ़ावा दे रही है।


हालांकि, अंसारी ने कहा कि हथकरघा उत्पादों के लिए जीएसटी की शुरूआत ने इनके काम को मुश्किल बना दिया है। "चीजों को समझने में मुझे कुछ समय लगा।"

जीएसटी परिषद की सिफारिशों पर केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड द्वारा इस साल 1 जनवरी से वस्त्र, वस्त्र और जूते पर जीएसटी दर 5 प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर दी गई थी। कर राजस्व को स्थिर करके और कल्याणकारी पहलों के लिए धन मुक्त करके, केंद्र की मदद करने के लिए कर बढ़ाया गया था, जो राजस्व की कमी का सामना कर रहा था।

कारीगरों का कहना है कि महामारी ने व्यवसाय को भी बाधित कर दिया है। इसके अलावा, चीन और बांग्लादेश से प्रतिस्पर्धा बढ़ रही है। "चीन मशीनों से दरी बनाता है, इसलिए उनके उत्पाद सस्ते होते हैं। मेरा शत-प्रतिशत हथकरघा उत्पाद है, "अंसारी ने कहा।

अंग्रेजी में खबर पढ़ें

Also Read: मुश्किलों के बावजूद, सूरज नारायण टाइटनवाला ने अपने पारंपरिक बगरू ब्लॉक प्रिंटिंग कला को बचाए रखा है

Similar News