अगले सप्ताह पांच दिन बंद रहेंगे बैंक, पहले निपटा लें काम

अक्सर दीपावली पर बैंक तीन दिन के लिए बंद रहते हैं। लेकिन इस बार तीन दिन के अवकाश के साथ ही दूसरा शनिवार और रविवार पड़ने से लगातार पांच दिन बैंक बंद रहेंगे।

Update: 2018-11-02 06:54 GMT

लखनऊ। दीपावली पर बैंको में पांच दिन तक अवकाश रहेगा। इसको देखते हुए लोगों ने लेन-देन से जुड़े कामकाज को निबटाने की तैयारी अभी से शुरू कर दी है। दीपावली, परेवा और भाई दूज बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद आगे के दो दिन शनिवार और रविवार छुट्टी होगी।

अक्सर दीपावली पर बैंक तीन दिन के लिए बंद रहते हैं। लेकिन इस बार तीन दिन के अवकाश के साथ ही दूसरा शनिवार और रविवार पड़ने से लगातार पांच दिन बैंक बंद रहेंगे। सात नवंबर को दीपावली का अवकाश रहेगा। आठ नवंबर को गोवर्धन पूजा, नौ नवंबर को भैया दूज और चित्रगुप्त जयंती का अवकाश रहेगा। 10 नवंबर को दूसरा शनिवार तथा 11 नवंबर को रविवार का दिन होने के कारण बैंको के शटर बंद मिलेंगे।

इन दौरान कैश के लिए एटीएम के चक्कर लगाने पड़ेंगे। लोगों को अवकाश से पहले बैंक से जुड़े कामकाज, खासकर त्योहार की जरूरत को निबटाने की सलाह दी जा रही है। अवकाश के समय एटीएम में पर्यादप्त धनराशि रहे, इसके प्रयास किए जा रहे हैं।

ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचना है तो यह खबर आपके लिए जरूरी है


इस दिन बंद रहेंगे बैंक

7 नवंबर दीपावली

8 नवंबर गोवर्धन पूजा

9 नवंबर भाई दूज

10 नवंबर शनिवार

11 नवंबर रविवार

पांच दिनों के अवकाश में जहां बैंक बंद रहने के कारण एटीएम में भी धन नहीं रख पाएगा। इस कारण अधिकांश एटीएम भी शायद ही काम कर पाएं। वैसे विभिन्न बैंकों के प्रबंधकों के मुताबिक अवकाश के दिनों में भी एटीएम में धन रखा जाएगा। जिससे अवकाश के बाद भी स्टेट बैंक के एटीएम बंद नहीं होंगे। उनमें धन पर्याप्त मात्रा में मौजूद रहेगा। बैंकों प्रबंधकों का कहना है कि एटीम में प्रर्याप्त कैश डाल दिया जाएगा। जिससे त्योहारों के मौके पर नकदी की समस्या न हो।

साभार: इंटरनेट 

अगर आपका खाता इन तीन बैंकों में है तो आपके लिए काम की खबर


Similar News