देश भर में आज कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा - पूरे देश में मुफ्त में मिलेगी कोरोना वैक्सीन

आज पूरे देश में कोरोना वैक्सीन को लेकर चल रहे ड्राई रन के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने पूरे देश में कोरोना वैक्सीन के मुफ्त वितरण को लेकर घोषणा की।

Update: 2021-01-02 06:39 GMT
नई दिल्ली के जीटीबी अस्पताल में वैक्सीन को लेकर चल रहे ड्राई रन के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना वैक्सीन मुफ्त में लोगों को दिए जाने की घोषणा की।

कोरोना वैक्सीन की कीमत को लेकर चल रहीं अटकलों के बीच आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने घोषणा की कि पूरे देश में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) मुफ्त में दी जायेगी।

इस बीच देश भर में आज से कोरोना वैक्सीन को लेकर ड्राई रन यानी पूर्वाभ्यास शुरू हो गया है। इस ड्राई रन के दौरान लाभार्थियों को कोरोना वैक्सीन देने की तैयारियों को परखा जाना है। हर एक राज्य में यह ड्राई रन कम से कम तीन जिलों में किया जा रहा है।

इससे पहले केंद्र सरकार ने 28 दिसम्बर को देश के चार राज्यों (गुजरात, आन्ध्र प्रदेश, पंजाब और असम) में कोरोना वैक्सीन को लेकर ड्राई रन किया था। दो दिनों के इस ड्राई रन के दौरान केंद्र सरकार ने 2,360 लोगों को राष्ट्रीय स्तर पर प्रशिक्षण दिया था। जल्द ही भारत में कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलने के उद्देश्य से आज यह ड्राई रन देश के 116 जिलों के 259 जगहों पर चलाया जा रहा है। 

इस ड्राई रन के लिए करीब 96,000 स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया है। इसमें राष्ट्रीय स्तर पर प्रशिक्षण प्राप्त 2,360 भी शामिल रहेंगे। इसके अलावा 719 जिलों में इस ड्राई रन के लिए 57,000 से ज्यादा लोगों को प्रशिक्षण दिया गया है।

देश भर में चल रहे ड्राई रन के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन आज नई दिल्ली के गुरु तेग बहादुर अस्पताल में चल रहे वैक्सीन के ड्राई रन की तैयारियों का जायजा लेने के लिए पहुंचे। 

इस बीच कोरोना वैक्सीन के मुफ्त में वितरण किये जाने के ऐलान के साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, "पहले फेज में 3 करोड़ लोगों को फ्री में वैक्सीन दी जाएगी। इनमें 1 करोड़ स्वास्थ्यकर्मी और दो करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर शामिल हैं।"

वहीं वैक्सीन को लेकर चल रहे ड्राई रन को लेकर डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, "पहले चार राज्यों में वैक्सीन के ड्राई रन के बाद मिले फीडबैक को दिशा निर्देशों में शामिल किया गया और आज नए दिशा निर्देशों के साथ सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में ड्राई रन चलाया जा रहा है। इसमें वास्तविक टीका देने को छोड़ कर हर प्रक्रिया का पालन किया जा रहा है।" 

वहीं वैक्सीन के इस्तेमाल को लेकर फैलाई जा रही अफवाहों पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन ने कहा, "देश के लोगों को मेरी अपील है कि वो किसी भी अफवाह में न जाएं। भारत की सरकार देश के लोगों को COVID19 से सुरक्षित रखना चाहती है, वैक्सीन का विकास उसी प्रक्रिया का हिस्सा है।"

वैक्सीन को लेकर इस ड्राई रन का उद्देश्य है कि कोरोना वैक्सीन आने पर लाभार्थियों को वैक्सीन देने की पूरी प्रक्रिया सरकार की योजना के अनुसार कितनी कारगार रहेगी। इस पूरी प्रक्रिया में सरकार Co-Win एप्प के जरिये लाभार्थियों का पूरा डाटा भी रजिस्टर करेगी। इस पूरे ड्राई रन के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की एक विशेष टीम बारीकी से अपनी नजर बनाए रहेगी। 

इस पूरे ड्राई रन के दौरान लोगों को सिर्फ वैक्सीन नहीं दी जायेगी, इसके अलावा कोविड-19 टीके को कोल्ड स्टोरेज से वैक्सीन दी जाने वाली जगह तक लाने, कोविन एप्प के जरिये लाभार्थियों को रजिस्टर करने और टीकाकरण किये जाने की पूरी प्रक्रिया का रिहर्सल किया जायेगा। अगर कुछ खामियां सामने आती हैं तो उनको दूर करने का प्रयास किया जाएगा।

देखें राज्यों में चल रहे ड्राई रन की तस्वीरें      



  




सीरम की वैक्सीन कोविशील्ड को अब DCGI से मंजूरी मिलने का इंतजार

दूसरी ओर देश में किस कंपनी की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलेगी, इसे लेकर भी भारत सरकार ने एक कदम आगे बढ़ाया है। नए साल के पहले दिन विशेषज्ञ समिति की महत्वपूर्ण बैठक में भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया द्वारा निर्मित कोविशील्ड कोरोना वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दिए जाने को लेकर सिफारिश की गयी है। हालांकि इस पर अंतिम फैसला ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (DCGI) द्वारा लिया जाएगा। DCGI की ओर से मंजूरी मिलने के साथ ही भारत में टीकाकरण शुरू किया जा सकता है। 

इससे इतर ग्रामीण भारत में कोरोना वायरस के प्रसार और कोरोना वैक्सीन के बारे में पता लगाने के लिए ग्रामीण भारत के सबसे बड़े मीडिया प्लेटफार्म गाँव कनेक्शन ने एक से 10 दिसम्बर के बीच 16 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में सर्वे कराया। इस सर्वे में कई रोचक निष्कर्ष निकल कर सामने आये हैं। कोरोना की इस सर्वे की विस्तृत रिपोर्ट www.ruraldata.in पर पढ़ सकते हैं।

इस सर्वे में करीब 50 फीसदी ग्रामीण भारतियों ने कहा है कि वे किसी विदेशी कंपनी के बजाए भारतीय कंपनी द्वारा उपलब्ध कराए गए कोविड-19 वैक्सीन पर भरोसा दिखाएंगे। इसके अलावा लगभग 15 फीसदी परिवारों ने अपने घर या दोस्तों के बीच कम से कम किसी एक व्यक्ति के कोविड-19 पॉजिटिव होने की बात स्वीकार की है। वहीं कम से कम 51 फीसदी उत्तरदाताओं का मानना है कि कोरोना वायरस संकट चीन का षड्यंत्र है।

यह भी पढ़ें : 

50% ग्रामीण भारतीयों ने जताया भारतीय वैक्सीन पर भरोसा, लगभग आधे ग्रामीणों ने कहा- मुफ्त कोरोना वैक्सीन दिलाने वाली पार्टी को देंगे वोट: गाँव कनेक्शन सर्वे 

51 फीसदी लोगों के मुताबिक कोरोना चीन की साजिश, 18 फीसदी ने बताया सरकार की नाकामी: गांव कनेक्शन सर्वे 

Full View


Similar News