अगस्त से इस राज्य की मेट्रो यात्रियों को देगी मोबाइल टिकटिंग की सुविधा

Update: 2017-07-28 11:41 GMT
मुंबई मेट्रो।

लखनऊ। अब आपको मेट्रो में सफर करने के लिये जेब में स्मार्ट कार्ड या लम्बी लाइन में लगकर टिकट लेने की जरूरत नहीं है अब आप के पास स्मार्टफोन होना चाहिये। मुंबई मेट्रो ने अपने यात्रियों के लिये मोबाइल टिकटिंग की व्यवस्था शुरू की है। मुंबई मेट्रो ने भारत में पहली मोबाइल टिकटिंग की शुरूआत की घोषणा बुधवार को कर दी।

एक अधिकारी ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में बताया कि यह प्रणाली AFC (ऑटोमेटेड फेयर कलेक्शन) के जरिये काम करेगी। यात्री अपने स्मार्टफोन पर मुंबई मेट्रो ऐप का उपयोग करके टिकट या मासिक पास खरीद सकते हैं। यात्री जब एक बार अपने मोबाइल या ई वॉलेट के जरिये भुगतान करते है तो एक क्यूआर कोड जनरेट होगा।

ये भी पढ़ें- आस्ट्रेलिया से 30 लाख की नौकरी छोड़ बेच रहा चाय, लाखों में कमाई कर युवाओं को दे रहे रोजगार

गेट पर लगा सेंसर इस कोड को स्कैन करेगा और प्लेटफार्म पर जाने के लिये खुल जायेगा। मुंबई मेट्रो के प्रवक्ता ने कहा देश में अपनी तरह की ये पहली सुविधा है। भविष्य में हम अपने यात्रियों को और अधिक लाभ पहुंचाने का प्रयास करेंगे। जो लोग स्टेशन पर नहीं है और मेट्रो से सफर करना चाहते है तो ओनगो ऐप के जरिये टिकट बुक कराना भी आसान रहेगा। मेट्रो ने अपने यात्रियों को एक सुविधा और दी है कि अगर वो मेट्रो से यात्रा करना चाहते है तो वो एक सप्ताह पहले अपना टिकट बुक कर सकते है उसके लिये उन्हे क्यूआर कोड जनरेट करना होगा।

ये भी पढ़ें- जब संसद के बाहर चला कृषि मंत्री और दिग्विजय सिंह के बीच सवाल जवाब का सिलसिला

एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक अभी तक सिर्फ लंदन, न्यूयार्क और सिंगापुर ऐसे देशों में ही मेट्रो में मोबाइल टिकटिंग की व्यवस्था है। जल्द ही मोबाइल टिकटिंग व्यावस्था को दिल्ली और कोलकाता मेट्रो में भी शुरू कर दिया जायेगा। अधिकारियों के मुताबिक मुंबई मेट्रो में रोज लगभग 15000 यात्री स्मार्टकार्ड का इस्तेमाल करते है मोबाइल टिकटिंग से अब स्मार्टकार्ड से भी छुटकारा मिल जायेगा। अभी यह प्रणाली परिक्षण के अंतिम चरण में है। अगस्त के मध्य तक इसे यात्रियों के लिये लागू कर दिया जायेगा।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Similar News