बच्चों को प्रेरित कर ग्रामीणों को स्वच्छता का पाठ पढ़ा रही यह शिक्षिका

श्वेता सिंह अपने विद्यालय के बच्चों को खेलकूद के माध्यम से और पिक्चर के द्वारा बच्चों को स्वच्छता के पाठ पढ़ा रही हैं। साथ ही शौचालय बनवाने और उसका प्रयोग करने वाले लोगों को बच्चों से सम्मानित कर स्वच्छ भारत मिशन को आगे बढ़ा रही हैं।

Update: 2018-12-28 09:01 GMT

गोरखपुर। एक महिला अध्यापक ने न सिर्फ बच्चों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाकर उन्हें घर में शौचालय बनवाने के लिए प्रेरित किया, बल्कि इस दिशा में उनकी छोटी-छोटी कोशिशों से प्रभावित होकर ग्रामीणों ने शौचालय के महत्व को समझ कर अपने घर भी शौचालय बनवाया।

गोरखपुर के खोराबार ब्लॉक के पूर्व माध्यमिक विद्यालय सिकटौर विद्यालय की अध्यापिका और हेल्थ नोडल टीचर श्वेता सिंह अपने विद्यालय के बच्चों को खेलकूद के माध्यम से और पिक्चर के द्वारा बच्चों को स्वच्छता के पाठ पढ़ा रही हैं। साथ ही शौचालय बनवाने और उसका प्रयोग करने वाले लोगों को बच्चों से सम्मानित कर स्वच्छ भारत मिशन को आगे बढ़ा रही हैं।

गाँव कनेक्शन से बातचीत में श्वेता बताती हैं, "पहले हमारे विद्यालय में बच्चे ऐसे ही चले आते थे और समय-समय पर काफी बीमार पड़ जाते थे, लेकिन जबसे बच्चों को सफाई के प्रति जानकारी दी जाने लगी हैं, तबसे वो सीख गये हैं कि उन्हें कैसे कपडे पहनकर आना है, कैसे खाने से पहले हाथ धुलना है।"

ये भी पढ़ें : दिव्यांग बेटी के लिए मां ने पाई-पाई जोड़ बनवाया शौचालय

वह आगे कहती हैं, "गोरखपुर में जेई ओर एईएस का काफी प्रकोप है, इसलिए गाँव के लोगों को समझाने के लिए मैंने बच्चों का सहारा लिया। मेरे द्वारा समझाए बच्चे अपने घरों में मम्मी पापा को शौचालय के लिए समझाते हैं। शौचालय के प्रयोग को लेकर मैं बच्चों को तरह-तरह के खेल खिलवाती हूं। इतना ही नहीं, बच्चों के हाथ धुलने पर गीत बनाया है जो बच्चों के साथ मैं गाती हूं।"

स्टार लगाकर किया सम्मानित

श्वेता सिंह ने आगे बताया, "पहले लोग शौचालय नहीं बनवा रहे थे, जहां बने थे वो लोग उनका उपयोग नहीं कर रहे थे, इसके लिए हमें जुगत सूझी और बच्चों से शादी के कार्ड पर स्टार बनाया। उसके बाद बच्चों ने अपने मम्मी पापा को शौचालय उपयोग करने पर स्टार लगाया। उसका असर यह हुआ कि जिन घरों में लोग शौचालय नहीं उपयोग कर रहे थे वहां बच्चों ने जिद की कि उपयोग करें। ताकि आगे उन्हें सम्मानित किया जा सके। खुद के बच्चों ने जब अपने माता पिता को स्टार लगाया तो उनकी खुशी का भी ठिकाना नहीं रहा।"

Full View

बच्चों ने किया नुक्कड़ नाटक, निकाली रैलियां

शिक्षक श्वेता ने आगे बताया, "मैंने क्लास में बच्चों से पूछा कि किसके किसके यहां शौचालय बने हैं, किसके यहां नहीं? जिनके यहां बने थे उनके लिए ताली बजवाई और जिनके यहां नहीं बने थे उनसे घर में शौचालय बनवाने को कहा। बच्चों ने दो अक्टूबर को शौचालय के प्रयोग पर गाँव में नुक्कड़ नाटक किया। बच्चों ने पूरे गाँव में प्रयास किया और रैलियां भी निकालीं। उसका नतीजा यह रहा कि पैसा भी नहीं आया फिर भी लोगों ने शौचालय बनवा लिया।"

चित्र और कहानियों के माध्यम से करती हैं जागरूक

ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को स्वच्छता के लिए समझाना आसान काम नहीं होता है। इसके लिए श्वेता ने चित्र और कहानियों का सहारा लिया, जिसका काफी सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहा है। लोगों को जो बातें बताई जाती हैं लोग उसका अनुकरण भी करते हैं। श्वेता ने इंटरनेट और बाजार से बहुत से चित्र खरीद कर लाई हैं। श्वेता ने अपने विद्यालय में भी सफाई को प्रेरित करती तस्वीरें लगा रखी हैं।

फोटो के जरिए बताया क्या-क्या हैं नुकसान

सिकटौर की रहने वाली मुन्नी देवी(38 वर्ष) बताती हैं, "श्वेता दीदी हम लोगों को सफाई रखने और शौचालय प्रयोग करने की बात कहती थीं, लेकिन लोग उनकी बातों पर ज्यादा ध्यान नहीं देते थे। फिर एक दिन उन्होंने कुछ फोटो दिखाया। फोटो में यह दिखाया गया था कि सफाई से न रहने पर क्या-क्या परेशानियां हो सकती हैं। गंदगी से बीमारियां पैदा होती हैं। खुले में शौच जाने के नुकसान बताए गए थे। तब हम महिलाओं को यह बात समझ में आ गई कि गंदगी में नहीं रहना है।"  

ये भी पढ‍़ें : दादी की सीख ने पोते को बनाया स्वच्छता का नायक

Similar News