कभी छोटी सी स्टेशनरी की दुकान चलाने वाले चंद्र प्रकाश शुक्ला आज एक सफल आंवला व्यवसायी हैं

एक प्रोफेसर के साथ मुलाकात ने चंद्र प्रकाश शुक्ला की जिंदगी को बदल दिया। उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ के व्यापारी अब आंवला से कई तरह प्रोडक्ट बनाते हैं।

Update: 2022-02-16 07:53 GMT

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ के रहने वाले चंद्र प्रकाश शुक्ला जब कॉलेज से ग्रेजुएट हुए तो अपने भविष्य को लेकर अनजान थे, जबकि परिवार के ज्यादातर सदस्य सरकारी नौकरी में थे।

"कोई गजट अधिकारी था, कुछ रिश्तेदार डाकघर में काम करते थे और कुछ परिवार के सदस्य क्लर्क की नौकरी में थे," चंद्र प्रकाश ने याद किया। "मैं पढ़ाई में अच्छा नहीं था और प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल नहीं हो सका, "उन्होंने कहा।

इसके बाद चंद्र प्रकाश ने एक छोटी सी स्टेशनरी की दुकान खोली और जीवन चलता रहा, लेकिन तीस साल पहले प्रयागराज (इलाहाबाद) की यात्रा, जिसने उनके जीवन को बदल दिया और उन्हें एक नई यात्रा शुरू करने के लिए प्रेरित किया - एक 'आंवला' व्यवसायी।

जिंदगी बदलने वाली यात्रा

तीस साल पहले जो हुआ उसके बारे में बताते हुए, चंद्र प्रकाश ने कहा कि उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय में खाद्य प्रौद्योगिकी केंद्र के तत्कालीन डीन प्रोफेसर आरपी शुक्ला से मुलाकात की। अपनी बातचीत के दौरान, प्रोफेसर ने बताया कि प्रतापगढ़ जिले में बहुत सारे आंवले  का उत्पादन किया जाता था और अधिकांश उपज देश के अन्य हिस्सों में निर्यात की जाती थी।

आंवला की खेती उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़, रायबरेली, सुल्तानपुर और जौनपुर जिलों में की जाती है।

हालांकि प्रतापगढ़ में सबसे ज्यादा पैदावार होती है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, जिले में हर साल 800,000 क्विंटल आंवला का उत्पादन होता है जो कि राज्य के कुल आंवला उत्पादन का 80 प्रतिशत है।


"प्रोफेसर शुक्ल ने सुझाव दिया कि मैं आंवला से संबंधित कुछ करूं और यहां तक ​​कि मेरी मदद करने की पेशकश भी की, "चंद्र प्रकाश ने याद किया। प्रोफेसर की मदद से, चंद्र प्रकाश ने फल और इससे बनने वाले संभावित खाद्य पदार्थों पर शोध किया। इस बीच, उनके भतीजे ने प्रोफेसर के मार्गदर्शन में खाद्य प्रौद्योगिकी में डिप्लोमा भी कर लिया।

एक बार टीम बनने के बाद, चंद्र प्रकाश ने खादी ग्रामोद्योग से अपना कारखाना बनाने के लिए 10 लाख रुपये का लोन लिया।

वह अट्ठाईस साल पहले 1993 की बात है। अब पुष्पांजलि, उनके द्वारा बनाया गया ब्रांड, जैम, लड्डू, चटनी, बर्फी, जूस, आचार (अचार), और बहुत कुछ बनाती है, जो सभी आंवला से बना है, जो पोषक तत्वों से भरपूर और विटामिन सी का सबसे समृद्ध स्रोत है। आंवला प्रतिरक्षा प्रणाली और रोगों से लड़ने में मदद करता है।

चंद्र प्रकाश प्रोफेसर आरपी शुक्ला को उनकी सफलता और पुष्पांजलि द्वारा निर्मित नवीन उत्पादों की श्रृंखला के लिए श्रेय देते हैं। "वह हर कदम पर मेरे साथ था। अगर मुझे किसी कठिनाई का सामना करना पड़ा, तो मैंने उनकी सलाह ली, "उन्होंने कहा। प्रोफेसर शुक्ल ने पुष्पांजलि के सलाहकार के रूप में काम किया। व्यवसायी ने कहा, "उन्होंने अपने ज्ञान को साझा किया कि किन परिरक्षकों का उपयोग करना है और विभिन्न सामग्रियों को मिलाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है।"

बढ़ता गया कारोबार

चंद्र प्रकाश की यात्रा चुनौतियों के अपने उचित हिस्से के बिना नहीं थी। शुरू में उनकी पत्नी को यकीन नहीं हुआ। परिवार से किसी ने भी पहले व्यवसाय में उद्यम नहीं किया था। "ज्यादातर लोगों ने मुझसे कहा कि जैम और अचार बनाने का महिलाएं करती हैं, ऐसा कह कर हतोत्साहित करने की कोशिश की, "उन्होंने कहा। लेकिन चंद्र प्रकाश दृढ़ रहे और उनके पिता ने उनका साथ दिया।

"मेरे पिता समाज सेवा में थे, "उन्होंने कहा। "वह कहते थे-'कुछ ऐसा करो जिससे आपको और दूसरों को भी फायदा हो। [स्टेशनरी] दुकान से केवल तुमको फायदा होगा, लेकिन एक उत्पादन इकाई से स्थानीय समुदाय को लाभ होगा'  और इससे मुझे ताकत मिली।"

2019 में, चंद्र प्रकाश ने एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत 25 लाख रुपये (2.5 मिलियन रुपये) का एक और ऋण लिया और बड़ी मशीनें खरीदीं। वह अब दो कारखानों के मालिक हैं जिनमें लगभग 60 लोग कार्यरत हैं। उसका बेटा उसे व्यवसाय चलाने में मदद करता है।


"मेरा बेटा पुष्पांजलि उत्पादों की मार्केटिंग में मदद करता है। हमने सभी बिचौलियों को हटा दिया है और अपने उत्पादों को सीधे ग्राहकों तक पहुंचाते हैं।" आंवला उत्पाद प्रयागराज, लखनऊ, वाराणसी और दिल्ली में बेचे जाते हैं।

कारखानों में बहुत सारी महिलाओं को रोजगार मिलता है। "पुरुष मशीन का संचालन करते हैं और महिलाएं उत्पादों के मिश्रण जैसे मैनुअल काम करती हैं।" आंवला किसानों के साथ-साथ स्थानीय थोक बाजारों से भी खरीदा जाता है। एक महीने में उनकी फैक्ट्रियां मांग के आधार पर 5-10 टन आंवला का प्रसंस्करण कर सकती हैं।

दूसरों से साझा करते हैं ज्ञान

चंद्र प्रकाश की कहानी ने इस क्षेत्र के अन्य लोगों को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रेरित किया है। उन्होंने अपना मार्गदर्शन दिया है और अपने ज्ञान को उनके साथ साझा किया है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में अब कुल 40 बड़े और छोटे कारखाने चल रहे हैं।

प्रतापगढ़ में वर्तमान में सैकड़ों प्रसंस्करण इकाइयां अचार, मुरब्बा, कैंडी आदि बनाती हैं। इस क्षेत्र के आंवला उत्पाद पूरे देश में बेचे जाते हैं मेलों और प्रदर्शनियों के माध्यम से देश।

आवंला के इम्युनिटी बढ़ाने वाले गुणों के कारण महामारी के दौरान आंवला उत्पादों की भारी मांग रही है। भारतीय आंवला विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई एंटीऑक्सिडेंट, कैल्शियम और आयरन से भरपूर होता है। यह मधुमेह नियंत्रण में मदद करता है, आंखों के स्वास्थ्य, पाचन, स्मृति और मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार करता है।

हालांकि, कोविड-19 और लॉकडाउन ने बिक्री पर प्रभाव डाला था। अपने उत्पादों को बेचने के लिए देशभर में स्टॉल लगाने वाली पुष्पांजलि को भी झटका लगा है। लेकिन अब स्थिति में सुधार हो रहा है।

चंद्र प्रकाश ने कहा कि आंवला उत्पादों का सेवन ज्यादातर 40 वर्ष से अधिक उम्र के लोग अपने स्वास्थ्य लाभ के लिए करते हैं न कि इसके स्वाद के लिए। पुष्पांजलि युवा पीढ़ी को बेरी बेचने के लिए टैंगी आंवला कैंडीज बना रही है। ब्रांड  विस्तार कर रहा है और जल्द ही पारंपरिक भारतीय खाना पकाने में इस्तेमाल होने वाले विभिन्न प्रकार के मसाले भी बनाएगा।

Similar News