यूपी के बाराबंकी में जहरीला पदार्थ खाने से हुई थी कौओं की मौत, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा

Update: 2021-04-03 14:44 GMT

पिछले मंगलवार को आम की एक बाग में मरे मिले थे कौए।  फोटो- गांव कनेक्शन

बाराबंकी (उत्तर प्रदेश)। यूपी में राजधानी लखनऊ से सटे बाराबंकी जिले मृत मिले कई दर्जन कौओं की मौत की वजह जहरीला पदार्थ था। जिला वन अधिकारी के मुताबिक शवों के पोस्टमार्टम रिपोर्ट में इसकी पुष्टि हुई है।

बाराबंकी जिला मुख्यालय से 38 किलोमीटर दूर तहसील फतेहपुर के भटपुरवा गांव के दक्षिण में करीब 15 एकड़ की आम की बाग हैं। 30 मार्च को इसी बाग में सुबह कौओं के शव मिलने का सिलसिला शुरु हुआ था जो बुधवार तक जारी रहा था। बाराबंकी में दो महीने पहले भी कुछ इलाकों में कौए मरे हुए मिले थे। बाराबंकी के डीएफओ डॉ. एनके सिंह ने बताया कि कौओ के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया था जिसकी रिपोर्ट में मौत की वजह जहरीला पदार्थ बताई गई है। संभव है कौओं ने कुछ ऐसा खाया जिसमें कीटनाशक पड़ा हो। जांच जारी है।

भटपुरवा गांव के निवासी गुड्डू वर्मा ने गांव कनेक्शन को बताया था कि "हम अपने काम से बाहर जा रहे थे और रास्ता बाग में होकर ही है, इसी दौरान एक कौआ हमारी गाड़ी के ऊपर आकर रुका था। इसके बाद हमने आसपास देखा तो अलग-अलग जगहों पर कौए पड़े थे, जिनमें कुछ अचेत और कुछ मरे हुए थे।'

ये भी पढ़ें- कितना खतरनाक हो सकता फलों और सब्जियों पर रसायनों का इस्तेमाल


बाग में कौए की मिलने की सूचना फैलने पर तमाम लोग बाग पहुंच गए और उन्होंने इधर उधर देखा तो बाग में कई दर्जन कोए मिले थे। लोगों को आशंका बर्ड फ्लू को लेकर थी, इसलिए ग्रामीणों ने वन विभाग और पशु चिकित्सा अधिकारी को फोन किया था।

भटपुरवा गांव के ही प्रदीप वर्मा बताते हैं, "हम लोगों ने अचेत कौओं को पानी पिलाने की कोशिश की लेकिन एक एक कर कई कौए हमारी आंखों के सामने मर गए। लोगों में हड़कंप इललिए भी है क्योंकि कुछ माह पहले ही बाराबंकी की एक तहसील के एक गांव में कौवे मरे मिले थे, देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू जैसी बीमारी की खबरें सुनने में आती रहती हैं इसीलिए गांव के लोग भी खौफ में आ गए थे।' ग्रामीणों के मुताबिक कई अचेत कौओं को कुत्ते खा गए थे हालांकि कुत्तों की इसके बाद मौत की कोई सूचना नहीं है।

स्थानीय लोगों को शक था कि आम की बाग में कीटनाशकों का छिड़काव किया गया है, शायद उसकी वजह से कौओं की मौत हुई हो। वन विभाग के अधिकारियों ने भी उस दौरान कीटनाशक को बड़ी वजह माना था।

ये भी पढ़ें- एक बार फिर मक्का की फसल बर्बाद कर रहा फॉल आर्मीवर्म

Similar News